लाइव टीवी

Money Tips: तिजोरी में सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि रखें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

Updated Jun 24, 2022 | 20:06 IST

Locker Money Tips: तिजोरी में धन और आभूषण जैसी चीजें रखी जाती है। लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिसे अगर आप तिजोरी में रखते हैं तो इससे तिजोरी धन से भर जाएगी और आप मालामाल बन जाएंगे।

Loading ...
धन लाभ
मुख्य बातें
  • तिजोरी में रखें एक छोटा दर्पण
  • तिजोरी में इन 5 चीजों से आएगी बरकत
  • पीली कौड़ी तिजोरी में रखने से मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

Home Locker Money Tips: तिजोरी यानी धन की पेटी। जोकि आमतौर पर हर घर पर होती है। तिजोरी घर की सबसे मूल्यवान वस्तु होती है जिसमें कीमती चीजें, धन-दौलत और जेवरात आदि रखे जाते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी तिजोरी पर मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का आशीर्वाद बना रहे। तिजोरी हमेशा ही धन दौलत से भरी रहे और कभी भी धन संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े। हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी। इसलिए आप तिजोरी में धन और आभूषण के साथ ही इन चीजों को भी जरूर रखें।

Also Read: Shivling: घर में है शिवलिंग तो आज से ही इन कामों पर लगा दें रोक, फायदे की बजाय हो जाएगा नुकसान

पीपल का पत्ता

तिजोरी में एक पीपल का पत्ता जरूर रखें। पहले एक पीपल के पत्ते को साफ कर लें। इसके बाद घी में लाल सिंदूर मिला लें। इस घी मिश्रित सिंदूर से ‘ॐ’ लिखें और इस पत्ते को आप तिजोरी में रख दें। ऐसा लगातार पांच शनिवार करें और इस तरह से तिजोरी में पांच पीपल के पत्ते जमा करें।

Also Read: Tilak Benefits In Vastu: माथे पर तिलक लगाने का विशेष महत्व, जानें किस दिन कौन सा तिलक लगाना है शुभ

पीली कौड़ी

पीली कौड़ी मां लक्ष्मी को अतिप्रिय है। इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी जरूर चढ़ाई जाती है। कहा जाता है कि पीली कौड़ी तिजोरी में रखने से तिजोरी पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। आप किसी भी शुक्रवार या पूर्णिमा के दिन भी पीली कौड़ी मां लक्ष्मी को चढ़ाएं और फिर इसे तिजोरी में रख दें।

शीशा या दर्पण

तिजोरी और धन से जुड़े उपाय के लिए वास्तु में दर्पण या शीशा को बहुत ही शुभ माना गया है। इसके अनुसार तिजोरी में एक छोटा दर्पण जरूर होना चाहिए। दर्पण ऐसी जगह होना चाहिए जहां तिजोरी खोलने पर धन या आभूषण साफ दिखाई दे। क्योंकि माना जाता है कि शीशे में जो चीज दिखाई देती है वो दोगुना हो जाता है। आप तिजोरी की उत्तर दिशा की ओर एक छोटा दर्पण जरूर लगाएं।

Also Read: Religious Beliefs: जानिए पैर के ऊपर पैर रखकर बैठना क्यों माना जाता है अशुभ

तिजोरी में रखें ये पांच चीज

शुक्रवार के दिन पीले या फिर लाल कपड़े की एक पोटली बनाएं। इसमें 5 कौड़ी, केसर, हल्दी की गांठ, साबुत धनिया और एक चांदी का सिक्का डालकर बांध लें। फिर इस पोटली को घर की तिजोरी या फिर ऐसी जगह रख दें जहां आप धन रखते हों।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल