लाइव टीवी

Padmini Ekadashi Vrat 2020: पद्मिनी एकादशी 2020 कब है? जानिए मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Updated Sep 17, 2020 | 12:47 IST

Padmini / Kamla / Purushottam Ekadashi 2020 Date and Muhurat: पद्मिनी एकादशी की व्रत कथा त्रेता युग के एक शक्तिशाली राजा किताविर्य से जुड़ी है। यहां जानिए पद्मिनी एकादशी महत्व से व्रत कथा तक सब कुछ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
पद्मिनी एकादशी व्रत 2020 / Padmini Ekadashi Vrat 2020
मुख्य बातें
  • भगवान विष्णु की सबसे प्रिय व्रत में से एक है पद्मिनी एकादशी
  • मिलता है यज्ञ और ध्यान करने का अतुल्य पुण्य
  • त्रेतायुग के शक्तिशाली राजा से जुड़ी है इस एकादशी की कथा

मुंबई: पद्मिनी एकादशी शुक्ल पक्ष या मल मास में आती है। इस एकादशी को कमला या पुरुषोत्तम एकादशी (Kamla or Purushottam Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, पद्मिनी एकादशी का व्रत लीप महीने पर निर्भर करता है। इसीलिए, इस व्रत के लिए कोई चंद्र मास निश्चित नहीं है। लीप मंथ को अधिक मास भी कहा जाता है।

पद्मिनी एकादशी तिथि और मुहूर्त (Padmini Ekadashi 2020 Date and Muhurat)

इस साल 2020 में पद्मिनी एकादशी 27 सितंबर, रविवार को आ रही है।

एकादशी तिथि शुरू: 27 सितंबर,  06:12 बजे से 
एकादशी तिथि समाप्‍त: 28 सितंबर, 08.00 बजे तक।
एकादशी पर अगर व्रत न रख सकें तो सुबह पूजा करने के बाद दान भी कर सकते हैं।

पद्मिनी एकादशी पूजा और व्रत विधि (Padmini Ekadashi Vrat Puja Vidhi)

सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें।
● निर्जला व्रत करें और विष्णु पुराण का पाठ करें।
● रात्रि में जागरण और भजन-कीर्तन करें।
● रात के हर पहर में भगवान विष्णु और शिव की पूजा करें।
● द्वादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान की पूजा करें।
● ब्राह्मणों को भोजन और दान दें। उसके बाद, अपना भोजन करें।

पद्मिनी एकादशी व्रत का महत्व (Significance of Padmini Ekadashi)

ऐसा माना जाता है कि पद्मिनी एकादशी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इस दिन व्रत रखने वाला व्यक्ति विष्णु लोक में जाता है और हर प्रकार के यज्ञ (यज्ञ), व्रत और ध्यान (तपस्या) का फल पाता है।

पद्मिनी एकादशी व्रत कथा (Padmini Ekadashi Vrat Katha)

त्रेता युग में, एक शक्तिशाली राजा था जिसका नाम किताविर्य था। उसकी कई रानियां थीं, लेकिन उनमें से कोई भी उसे बेटा प्रदान करने में सक्षम नहीं थी। सभी विलासिता के बावजूद, राजा और उसकी रानियां बच्चे के बिना बहुत दयनीय स्थिति में थे। इसलिए, एक बच्चा होने की इच्छा के साथ, राजा और उसकी रानी जंगल में गए और तपस्या करने लगे। कई वर्षों तक ध्यान करने के बाद भी, उनकी प्रार्थनाओं का जवाब नहीं मिला। तब, रानी ने देवी अनुसूया से एक उपाय पूछा, जिन्होंने उन्हें शुक्ल पक्ष में एकादशी का व्रत करने के लिए कहा था।

देवी अनुसूया ने उन्हें उपवास की प्रक्रिया के बारे में भी बताया, जिसका रानी ने पालन किया और इस प्रकार पद्मिनी एकादशी का व्रत किया। व्रत पूर्ण होने के बाद, भगवान विष्णु प्रकट हुए और उन्हें एक इच्छा करने के लिए कहा। उन्होंने भगवान से प्रार्थना की कि यदि वह उसकी प्रार्थनाओं से खुश हो गए हैं तो वह उनके पति को आशीर्वाद दे, इसलिए भगवान ने राजा से इच्छा करने को कहा। उन्होंने एक ऐसे पुत्र की कामना की, जो तीनों आयामों में प्रतिष्ठित, बहु-प्रतिभाशाली हो और उसे सिर्फ भगवान हरा सकें।

भगवान विष्णु ने उनकी इच्छा पूरी होने का आशीर्वाद दिया और बाद में, रानी ने एक पुत्र का जन्म किया, जिसे कार्तवीर्य अर्जुन के नाम से जाना जाता था। कालान्तर में यह बालक एक बहुत शक्तिशाली राजा बन गया जिसने रावण को भी बंदी बना लिया। कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने सबसे पहले अर्जुन को इस व्रत की कहानी सुनाकर पुरुषोत्तम एकादशी की महानता से अवगत कराया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल