लाइव टीवी

Holika Dahan woods: होली जलाने में भूलकर भी ना करें इन लकड़ियों का इस्तेमाल, अशुभ को मिलेगा आमंत्रण!

Updated Mar 28, 2021 | 06:34 IST

होलिका दहन का पर्व आने को है लेकिन इस त्योहार के उत्साह के बीच इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि होली जलाने के दौरान कुछ लकड़ियों का इस्तेमाल वर्जित बताया गया है।

Loading ...
होलिका दहन 2021
मुख्य बातें
  • रंग के साथ उत्साह, उमंग का त्योहार माना जाता है होली
  • रंग बिरंगे उत्सव से पहले है होलिका दहन की परंपरा
  • शास्त्रों में कुछ लकड़ियों का इस्तेमाल है वर्जित, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल

मुंबई: रंगों के त्योहार होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan) का पर्व मनाया जाता है और इस दौरान हर गली-मुहल्ले और अब तो यहां तक कि हर सोसायटी में लोग साथ मिलकर होलिका को जलाते हैं। जिस जगह पर होलिका जलानी होती है, वहां पर काफी समय पहले से ही होलिका दहन के लिए लकड़ियां इक्ट्ठी कर ली जाती हैं।

इस बीच बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता कि होलिका दहन में किस लकड़ी का इस्तेमाल (Wood) होना चाहिए और किन लकड़यों के इस्तेमाल से बचा जाना चाहिए इसलिए वे बिना जाने समझे हरे पेड़ और सभी तरह की लकड़ियां भी जला देते हैं, जोकि सही नहीं है और मान्यता के अनुसार इससे अशुभ को आमंत्रण मिल सकता है।

शास्त्रों के अनुसार राहु-केतु से संबंधित कुछ पेड़ बुराई के प्रतीक माने जाते हैं। इसलिए होलिका दहन में इन पेड़ों की लकड़ियों को जलाना ज्यादा बेहतर माना जाता है।

- होलिका दहन में वट यानी बरगद के पेड़ की लकड़ी जलाना अशुभ माना जाता है, इसलिए इसकी लकड़ी जलाने से परहेज करना चाहिए

- होलिका दहन में आम की लकड़ी को नहीं जलाना चाहिए। ऐसा करना काफी अशुभ माना जाता है। इसके अलावा किसी भी पेड़ की हरी लकड़ी को काटकर उसे होलिका दहन में उपयोग में नहीं लाना चाहिए।

- होलिका जलाने के दिन एरंड और गूलर की लकड़ी का उपयोग करना चाहिए। साथ ही इस दिन गाय के उपले भी उपयोग किए जा सकते हैं।

- एरंड और गूलर की लकड़ी की यह खासियत होती है कि इसको जलाने से हवा शुद्ध हो जाती है और मच्छर, बैक्टीरिया जैसी चीजें भी खत्म हो जाती हैं। इन दोनों लकड़ियों को गाय के उपले के साथ जलाना चाहिए।

- इस मौसम में एरंड और गूलर के पत्ते झड़ने लगते हैं ऐसे में अगर इन्हें जलाया ना जाए तो इनमें कीड़ा लगता है। इस एक वजह से भी इन्हें जलाना उचित माना गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल