लाइव टीवी

सावन के इन अद्भुत उपायों से बरसेगी हनुमान जी की कृपा, जानें सावन मंगलवार पर बजरंगबली को कैसे करें प्रसन्न

Updated Aug 10, 2021 | 08:56 IST

Sawan mangalwaar ke upay: सनातन धर्म में सावन मास की मंगलवार तिथि को अत्यंत शुभ माना गया है। इस दिन भगवान हनुमान की उपासना करने के साथ शिव जी का भी वरदान प्राप्त होता है।

Loading ...
भगवान हनुमान करेंगे सभी कष्ट दूर, जानें सावन मंगलवार के उपाय (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • मंगलवार का दिन हनुमान जी को है समर्पित, इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से दूर होते हैं भक्तों के सभी कष्ट।
  • सावन मंगलवार की तिथि मानी गई है बेहद शुभ, भगवान हनुमान के साथ भक्तों को मिलता है शिव जी का भी वरदान।
  • सावन मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना माना गया है अत्यंत कल्याणकारी, इस उपाय से भक्तों की सभी समस्याएं होती हैं दूर।

Sawan mangalwaar ke upay: भगवान शिव के उपासकों के लिए सावन मास अत्यंत कल्याणकारी माना गया है। सावन सोमवार के दिन व्रत रखना भक्तों के लिए लाभदायक है। मगर सावन मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की उपासना करने से तथा कुछ उपाय करने से भगवान शिव का भी वरदान भक्तों को मिलता है। कहा जाता है सावन महीने के मंगलवार पर भगवान हनुमान की पूजा-आराधना करने से भक्तों की सभी परेशानी दूर होती है। इस दिन भक्त कुछ विशेष उपाय करते हैं जिससे उनके जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। यह उपाय सनातन धर्म में बेहद अद्भुत माने गए हैं। इन उपायों को करने से शंकर जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इस वर्ष सावन का महीना 25 जुलाई को प्रारंभ हो गया था। पंचांग के अनुसार अगस्त के महीने में 3 अगस्त, 10 अगस्त और 17 अगस्त को मंगलवार तिथि पड़ने वाली है।

यहां जानें भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए तथा भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय।

1. मंगलवार के दिन अवश्य चढ़ाएं चोला

सावन के मंगलवार तिथि पर हनुमान जी के मंदिर जाएं। इसके साथ चमेली के तेल और सिंदूर के मिश्रण में चोला चढ़ाकर भगवान हनुमान को अर्पित करें। फिर हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दिया जलाएं। अब गुलाब के फूल की माला पहनाने के बाद भगवान हनुमान के दोनों कंधे पर केवड़े का इत्र लगाएं। इस दिन भगवान हनुमान को पान के पत्ते पर गुड़ और चना का भोग अर्पित करें। भोग लगाने के बाद नीचे दिए गए मंत्र का तुलसी माला से 5 बार जाप करें। 

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।

2. बड़ के पत्ते पर लिखें श्री राम 

मंगलवार के दिन सुबह उठकर तथा स्नान कर लें और बड़ के पत्ते ले आएं। फिर उसे साफ करके उस पर केसर से श्री राम लिखें। जब केसर सूख जाए तो इस पत्ते को आराम से अपने पर्स में एक साल तक रखे रहें। जब तक यह पता आपके बटुए में रहेगा तब तक आपके जीवन में पैसों की कमी नहीं होगी। फिर एक साल बाद इस पत्ते को निकाल कर किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करें। फिर से मंगलवार की तिथि पर यह उपाय करें।

3. राम रक्षा स्त्रोत का करें पाठ

सावन मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना लाभदायक माना गया है। इस स्त्रोत का पाठ करने के बाद भगवान हनुमान को गुड़ और चने का भोग अवश्य लगाना चाहिए। इससे आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

4. शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें

इन तीन उपायों के साथ आप यह उपाय भी कर सकते हैं। मंगलवार के दिन किसी ऐसे मंदिर के दर्शन करें जहां भगवान शिव और हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित हो। दोनों के सामने शुद्ध घी का दिया प्रज्वलित करने के बाद शिव चालीसा और हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। 

5. सिंदूर और चमेली का तेल करें अर्पित

सावन के मंगलवार पर हनुमान मंदिर में सिंदूर और चमेली चढ़ाएं। यह उपाय करने से भगवान हनुमान आपकी सभी इच्छाएं पूरी करेंगे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल