लाइव टीवी

होली की रात क्यों होती है चंद्रमा की पूजा? इन उपायों से होगी सौभाग्य के साथ धन की प्राप्ति

Updated Mar 29, 2021 | 07:06 IST

Holi Chandra Puja Vidhi: होली की रात घर की समस्याएं दूर करने के लिए उपाय अपनाने की रात होती है और इस मौके चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व माना गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
How to worship moon on Holi Day
मुख्य बातें
  • होली की रात को चांद की पूजा करने का है विशेष महत्व।
  • सौभाग्य के आशीर्वाद के साथ होती है सुख और समृद्धि की प्राप्ति।
  • यहां जानिए पूजन सामग्री और चंद्रमा की पूजा विधि।

वसंत के मौसम में रंगों का उत्सव होली अहम पर्वों में से एक है। यह प्राचीन हिंदू त्योहार अब यूरोपीय, उत्तरी-अमेरिका तक में रहने वाले लोगों द्वारा मनाया जाता है। होली 2-दिवसीय पर्व होता है, जो होलिका दहन (वास्तविक होली से एक रात पहले) से शुरू होता है, और अगली सुबह रंगों और पानी से होली खेलने (धुड़ेली) के साथ समाप्त हो जाता है।

होलिका दहन की शाम को, एक होलिका स्थापित की जाती है और राजा हिरणकश्यप और उसकी बहन होलिका की कहानी सुनाई जाती है। और, आग जलाए जाने के बाद, लोग इसके चारों ओर चलते हुए परिक्रमा करते हैं, गाते हैं और नृत्य करते हैं।

हिंदू धर्म में, उत्सव बुराई के अंत का प्रतीक है। हिंदुओं के लिए, होलिका के चारों ओर घूमकर पूजा करना पवित्र माना जाता है और साथ ही होली की रात के अवसर पर चंद्रमा की भी पूजा की जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि चंद्र देव की प्रार्थना करने से बहुत अच्छे भाग्य और धन की प्राप्ति होती है।

चंद्रमा की पूजा कैसे करें (How to Worship Moon on Holi Day)
होलिका दहन की रात, पास के किसी भी खुले क्षेत्र या छत में, जहां आप आसानी से चंद्रमा की एक झलक देख सकते हों, वहां से चांद की पूजा करें। इसके लिए एक चांदी की थाली में, कुछ सूखी खजूर (चूरे), मखाने, साबूदाना (साबूदाना), केसर, सफेद रंग की मिठाई, दूध से भरी तांबे का लोटा, घी के साथ मिट्टी का दीपक और कुछ अगरबत्ती रखें।

दीपक जलाकर और चंद्रमा को अर्घ्य देते हुए दूध चढ़ाकर शुरुआत करें; इसके बाद सफेद रंग की मिठाई और पके हुए साबूदाने की खीर का एक भाग भेंट करें। धन और समृद्धि का वरदान देने के लिए भगवान चंद्रमा से प्रार्थना करें।

अपने आसपास के परिवारों को सूखे खजूर (छुहारे) और मखाने वितरित करें, और धार्मिक रूप से सभी होलिका दहन की रात को अनुष्ठान का पालन करें। आप प्रत्येक पूर्णिमा की रात भी यह अनुष्ठान दोहरा सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल