लाइव टीवी

Indira Ekadashi 2021 Date: इंदिरा एकादशी कब है? भगवान विष्णु को समर्पित है यह एकादशी

Updated Sep 23, 2021 | 13:10 IST

Indira Ekadashi 2021 Date (कब है इंदिरा एकादशी): इंदिरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से हर मनोकामना शीघ्र पूर्ण हो जाती हैं। जानिए क्या है तारीख।

Loading ...
 Indira Ekadashi 2021
मुख्य बातें
  • इंदिरा एकादशी आश्विन मास में मनाई जाती है
  • इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है
  • इस साल 2 अक्टूबर को इंदिरा एकादशी मनाई जाएगी

Indira Ekadashi 2021 Date: : हिंदू धर्म के में आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी कहां जाता है। यह एकादशी हर साल पितृपक्ष में होती है। इस साल इंदिरा एकादशी 2 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस दिन का काफी महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना और व्रत करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इंदिरा एकादशी व्रत 1 अक्टूबर को है। इस व्रत का पारण 3 अक्टूबर को होगा। इस दिन भगवान विष्णु की कथा पढ़ने और सुनने से भी अनेकों फल मिलने की बात शास्त्रों में कही गई है। इस दिन भगवान विष्णु के भक्त सुबह-सुबह स्नान ध्यान कर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं और धूप, दीप, चंदन, पीला फूल और पीला वस्त्र पहनकर पूजा करते हैं। भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद पसंद है।

इस दिन यदि आप घर में सुबह-शाम भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आरती प्रसाद का भोग लगाकर करें, तो घर में हमेशा साकारात्क ऊर्जा बनी रह सकती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी बेहद जरूरी  और शुभ फलों को देने वाला बताया गया है। 

यदि आप भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के साथ पित्रों को मोक्ष प्राप्त करवाना चाहते हैं, तो इस व्रत को जरूर करें। यदि आप इस व्रत को किसी कारण वश नहीं कर पा रहे हो, तो इसकी कथा श्रवण करने की कोशिश जरूर करें। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल