लाइव टीवी

एआईएफएफ चुनाव के लिए नई तारीख का हुआ ऐलान, जानिए कब घोषित होंगे नतीजे

Updated Aug 23, 2022 | 12:47 IST

All India football Federation Elections: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान हो गया है। चुनाव का रिजल्ट अगले महीने की शुरुआत में आएगा।

Loading ...
सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति के चुनाव दो सितंबर को होंगे और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू होगी। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को प्रशासकों की समिति को बर्खास्त करते हुए एआईएफएफ चुनाव एक सप्ताह के लिये टाल दिये थे। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने नयी सूचना जारी की जिसमें नये सिरे से तारीख दी गई है।

28 अगस्त को नामांकन की छंटनी

विभिन्न पदों के लिये नामांकन बृहस्पतिवार से शनिवार तक दाखिल किये जा सकते हैं और इनकी छंटनी 28 अगस्त को होगी। नामांकन वापिस लेने की तारीख 29 अगस्त है जिसके बाद निर्वाचन अधिकारी अंतिम सूची तैयार करके उसे 30 अगस्त को एआईएफएफ की वेबसाइट पर डालेंगे। चुनाव दो सितंबर को दिल्ली में एआईएफएफ मुख्यालय पर होंगे और नतीजे दो या तीन सितंबर को घोषित होंगे।

फीफा ने 16 अगस्त को भारत को करारा झटका देते हुए तीसरे पक्ष के गैर जरूरी दखल का हवाला देकर एआईएफएफ को निलंबित कर दिया था और यह भी कहा था कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप का आयोजन नहीं हो सकता। अंडर 17 महिला विश्व कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना है।

न्यायालय ने आदेश में किया बदलाव

न्यायालय ने सोमवार को कहा कि भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप के आयोजन और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) द्वारा एआईएफएफ पर लगाया निलंबन रद्द कराने के लिये अपने पूर्व आदेश में बदलाव किया है। न्यायालय ने 18 मई को राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल की अध्यक्षता वाली प्रबंध समिति को हटाकर तीन सदस्यीय समिति की नियुक्ति की थी जिसमें दवे के अलावा पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाय कुरैशी, भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भास्कर गांगुली थे।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, COA को बर्खास्त माना जाये, AIFF के चुनाव एक सप्ताह के लिये स्थगित