लाइव टीवी

विश्‍व चैंपियनशिप के सिल्‍वर मेडलिस्‍ट अमित पंघाल का नाम खेल रत्‍न के लिए भेजा गया

Updated Jun 02, 2020 | 00:53 IST

Amit Panghal nominated for Khel Ratna award: बीएफआई ने इस वार्षिक पुरस्कार के लिए सिर्फ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मुक्केबाजों को नामित किया। पंघाल ने अब तक कोई भी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नहीं जीता है।

Loading ...
अमित पंघाल
मुख्य बातें
  • बीएफआई ने सोमवार को खेल पुरस्‍कारों के लिए नाम भेजे
  • बीएफआई ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मुक्केबाजों को नामित किया
  • अनुभवी विकास कृष्णन 2012 में अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके है

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) ने सोमवार को विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल और अनुभवी विकास कृष्णन को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया। बीएफआई ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली तिकड़ी लोवलिना बोरगोहिन (69 किग्रा), सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया है।

बीएफआई ने इस वार्षिक पुरस्कार के लिए सिर्फ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मुक्केबाजों को नामित किया। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पंघाल (52 किग्रा) ने अब तक कोई भी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नहीं जीता है। उन्हें पिछले तीन वर्षों से अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया जा रहा है, लेकिन 2012 की 'अनजाने' में डोपिंग करने के मामले में दोषी पाये जाने के कारण चयन समिति द्वारा उनके नाम पर विचार नहीं किया गया।

राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णन (69 किग्रा) 2012 में अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके है। द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए बीएफआई ने महिला टीम के राष्ट्रीय कोच मोहम्मद अली कमर और सहायक कोच छोटे लाल यादव को नामित किया। यादव छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकोम से भी जुड़े हुए हैं। बुधवार को नामांकन भरने की अंतिम तिथि है।