लाइव टीवी

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से महान माइकल जॉर्डन भी आहत, लिखा- 'गुस्से में हूं'

Updated Jun 01, 2020 | 13:42 IST

George Floyd death: अमेरिका में अश्वेत लोगों की हत्या और नाइंसाफी को लेकर एक बार फिर सड़कों पर आक्रोश नजर आ रहा है। पुलिस के हाथों जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर अब माइकल जॉर्डन जैसे दिग्गजों ने भी शोक व्यक्त किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Michael Jordan (file- Jordan)
मुख्य बातें
  • जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर अमेरिका के कई शहरों में दंगे, पुलिस और प्रदर्शनकारियों की भिड़ंत
  • महान पूर्व अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने भी मौत पर जताया अफसोस
  • बेसबॉल दिग्गज अलोंसो भी हैं निराश और नाराज

वाशिंगटन: अमेरिका (USA) में एक श्वेत पुलिसकर्मी द्वारा अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कई शहरों में दंगे जैसे हालात बन गए हैं और प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ रहे हैं। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर अब कुछ जानेमाने नाम भी खुलकर प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रहे हैं और उन्होंने फ्लॉयड की मौत पर दुख जताया है। एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के पूर्व महान अमेरिकी खिलाड़ी माइकल जॉर्डन और दिग्गज बेसबॉल खिलाड़ी पेट अलोंसो ने भी ट्वीट किया है।

माइकल जॉर्डन ने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के द्वारा अश्वेत लोगों की हत्या और उससे पैदा हुए हालात पर कहा कि वह ‘गम और गुस्से’ में हैं। जॉर्डन ने ट्विटर पर जारी बयान में कहा, ‘मैं बहुत निराश और गुस्से में हूं। मैं हर किसी के दर्द, आक्रोश और निराशा को समझ और महसूस करता हूं। मैं उन लोगों के साथ खड़ा हूं जो हमारे देश में नस्ल के आधार पर लोगों के प्रति जातिवाद और हिंसा फैला रहे है। इस समय हम सब को एकजुट होकर आवाज उठाने की जरूरत है ताकि सरकार कड़ा कानून बनाये।'

पीट अलोंसो भी भड़के

उधर एक अन्य खेल के दिग्गज ने भी आवाज बुलंद की है। बेसबॉल टीम न्यूयॉर्क मेट्स के 25 वर्षीय स्टार खिलाड़ी पीट अलोंसो ने पूरी घटना पर निराशा जताते हुए कहा, ‘मेरे लब आजाद है और मैं चुप नहीं रहूंगा। जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से मेरा दिल टूट गया है। इस तरह के भेदभाव का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए मैं लड़ूंगा और साथ दूंगा।’

पुराना है झगड़ा और मतभेद

गौरतलब है कि अमेरिका में अश्वेत और श्वेत लोगों के बीच मतभेद और नस्लभेद से जुड़ी घटनाएं कोई नई बात नहीं है। ये दशकों पुरानी लड़ाई है जो अब रह-रहकर उफान मारती रहती है। अमेरिका को बराक ओबामा के रूप में उसका पहला अश्वेत राष्ट्रपति भी मिला लेकिन फिर भी ये जंग खत्म नहीं हुई। अमेरिका को महान बनाने में जितना योगदान श्वेत लोगों का है, उतना ही वहां के अश्वेत लोगों का। पुलिस का रवैया पिछले काफी समय से वहां संदेह के घेरे में रहा है और इस ताजा घटना ने आग में घी डालने का काम किया है।