लाइव टीवी

टेनिस स्टार एश्ले बार्टी ने उठाया चौंकाने वाला कदम, 25 साल की उम्र में नंबर वन खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट

Updated Mar 23, 2022 | 08:50 IST

Ashleigh Barty Announces Retirement: ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने टेनिस छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने इसी साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
एश्ले बार्टी
मुख्य बातें
  • एश्ले बार्टी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान
  • बार्टी इस वक्त विश्व की नंबर वन प्लेयर
  • उन्होंने रिटायरमेंट की वजह नहीं बताई

ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार और फिलहाल दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी एशले बार्टी ने बुधवार को चौंकने वाली घोषणा की है। बार्टी ने कहा है कि वह टेनिस से रिटायरमेंट ले रही हैं। उन्होंने यह जानकारी अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा की। बार्टी ने इसी साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर इतिहास रचा था और ऐसे में उनके संन्यास के बारे में जानकर फैंस हैरान हैं। बार्टी ने फाइनल में डेनियल कोलिन्स को हराया था और वह 44 साल में घरेलू जमीन पर ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाली पहली ऑस्‍ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनी थीं।

'मैं बहुत आभारी हूं और गर्व महसूस कर रही हूं'

25 वर्षीय बार्टी ने इंस्टाग्राम पर एक इंटरव्यू वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने दोस्त केसी डेलाक्वा के साथ बातचीत की है। उन्होंने इस वीडियो के साथ कैप्शन दिया، आज का दिन मेरे लिए कठिन और भावनाओं से भरा है क्योंकि मैं टेनिस से रिटायरमेंट की घोषणा कर रही हूं। मुझे नहीं पता था कि इस खबर को आपके साथ कैसे साझा किया जाए इसलिए मैंने अपने अच्छी दोस्त डेलाक्वा से मेरी मदद करने के लिए कहा। इस खेल ने मुझे जो कुछ भी दिया है, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं और गर्व महसूस कर रही हूं। इस सफर में मेरा सपोर्ट करने के लिए सभी लोगों का धन्यवाद। मैं हमेशा उन यादों के लिए आभारी रहूंगी जो हमने एक साथ बनाई हैं।'

यह भी पढ़ें: एश्‍ले बार्टी 41 साल में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली विंबलडन चैंपियन बनी, फाइनल में प्लिस्‍कोवा को रौंदा

'एक व्यक्ति के तौर पर मेरे लिए यह सही है'

वहीं, बार्टी ने इमोशनल वीडियो में कहा, 'मैं बहुत खुश हूं और मैं काफी तैयार हूं। मैं इस समय अपने दिल में सिर्फ इतना जानती हूं कि एक व्यक्ति के तौर पर मेरे लिए यह सही है। यह पहली बार है जब मैंने वास्तव में इसे जोर से कहा है। हां, यह कहना मुश्किल है।' बार्टी लगातार 114 हफ्तों तक महिला एकल रैंकिंग में विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी रहीं। अपने करियर में, बार्टी ने तीन अलग-अलग सतहों पर कुल तीन प्रमुख एकल खिताब जीते - 2019 फ्रेंच ओपन, 2021 विंबलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022। एकल प्रतियोगिताओं में उनके नाम 15 और युगल में 12 खिताब हैं। बार्टी का एकल में 305-102 और युगल में 200-64 का रिकॉर्ड है।

क्रिकेट और गोल्फ भी खेल चुकी हैं बार्टी

बार्टी एक दशक पहले विम्बलडन में जूनियर चैम्पियन रही थीं और फिर उन्होंने थकान की वजह से 2014 में करीब दो साल के लिए टेनिस टूर से दूर रहने का फैसला किया था। उन्होंने अपने देश में पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर आखिर में अपने खेल में वापसी करने का फैसला किया।वह बिग बैश लीग (बीबीएल) में ब्रिसबेन हीट के लिए छठे स्थान पर बैटिंग करती थीं। इसके अलावा उन्होंने गोल्फ का एक पेशेवर टूर्नामेंट भी जीता।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022: एश्‍ले बार्टी ने रचा इतिहास, 44 साल का सूखा खत्‍म किया