लाइव टीवी

Lakshya Sen, CWG 2022: लक्ष्य सेन ने पुरुष सिंगल्स का गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास

Updated Aug 08, 2022 | 17:32 IST

Lakshya Sen vs Tze Yong, CWG 2022, Men's Singles Badminton: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में भारत के लक्ष्य सेन ने जे योंग के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
लक्ष्य सेन
मुख्य बातें
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 - बैडमिंटन
  • पुरुष सिंगल्स फाइनल - लक्ष्य सेन बनाम जे योंग
  • लक्ष्य सेन ने फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और जीता गोल्ड मेडल

CWG 2022, Badminton, Men's Singles Final, Lakshya Sen vs Tze Yong: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन फाइनल में भारत के लक्ष्य सेन का मुकाबला मलेशिया के जे योंग से हुआ। इस मलेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ लक्ष्य सेन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला गेम गंवाने के बावजूद अंतिम दो सेट जीतकर मैच अपने नाम किया और अपने पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर नया इथिहास रचा। लक्ष्य ने फाइनल मैच 19-21, 21-9, 21-16 से जीता। इससे पहले महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने भी गोल्ड जीतकर कमाल किया।

पहला गेम

मैच के पहले सेट में लक्ष्य सेन ने बेहतरीन टक्कर दी। मलेशियाई खिलाड़ी जे योंग ने इस सेट को 21-19 से जीता लेकिन लक्ष्य सेन ने भी इस सेट में जमकर अपना दम दिखाया और साबित किया कि वो यहां कड़ी भिड़ंत के लिए उतरे हैं।

दूसरा गेम

दूसरे सेट में एक समय पिछड़ रहे लक्ष्य ने 9वें अंक के बाद जबरदस्त खेल दिखाते हुए एक समय पर 11-9 से लीड बना ली। जबकि कुछ देर बाद यही बढ़त 14-9 की हो गई और फिर यहां से वो थमते नहीं दिखे, उन्होंने विरोधी खिलाड़ी को इसके बाद एक भी अंक नहीं दिया और ये गेम 21-9 से अपने नाम करते हुए मैच में 1-1 की बराबरी कर ली।

ये भी पढ़ेंः पीवी सिंधु ने पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

तीसरा गेम

तीसरे व निर्णायक सेट में लक्ष्य सेन ने एक समय 9-5 की शानदार लीड बना ली थी। लेकिन पांचवें अंक के बाद मलेशियाई खिलाड़ी ने दो अंक लेकर इस बढ़त को 7-9 से कम कर दिया। इसके बाद दो अंक लक्ष्य ने जीते और 11-7 से लीड बढ़ा ली। इसके बाद 15-9 की बढ़त के साथ लक्ष्य सेन और मजबूत होते चले गए। नौवें अंक के बाद मलेशियाई खिलाड़ी ने दो अंक लेकर अपने अंक 11 किए और लक्ष्य को कड़ी टक्कर देना जारी रखा। लेकिन अंतिम क्षणों में लक्ष्य ने धमाकेदार अंदाज में बढ़त बनाते हुए 21-16 से ये मैच 2-1 से जीता और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

लक्ष्य सेन का सीनियर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन करियर

2020 एशियाई टीम चैंपियनशिप (मनील) - पुरुष टीम - कांस्य पदक 

2021 विश्व चैंपियनशिप (ह्यूलेवा) - पुरुष सिंगल्स - कांस्य पदक

2022 थॉमस कप (बैंकॉक) - पुरुष सिंगल्स - स्वर्ण पदक

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स (बर्मिंघम) - मिक्स्ड टीम - रजत पदक

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स (बर्मिंघम) - पुरुष सिंगल्स - स्वर्ण पदक