लाइव टीवी

ओलंपिक चैंपियन मो फराह ने ट्रैक पर वापसी करते ही बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

Updated Sep 05, 2020 | 14:53 IST

Mo Farah: फराह ने हैले गेब्रसेलास्सी के 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ा। गेब्रसेलास्सी ने 21.285 किलोमीटर दौड़ का रिकॉर्ड कायम किया था जबकि सोमालियाई मूल के ब्रिटिश धावक फराह ने 21.330 किलोमीटर की दूरी तय की।

Loading ...
मो फराह
मुख्य बातें
  • चार बार के ओलंपिक चैंपियन मो फराह और सिफान हसन ने बनाए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
  • फराह ने हैले गेब्रसेलास्सी के 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ा
  • पेरेस जेपचिरचिर ने हाफ मैराथन में एक घंटे पांच मिनट और 34 सेकेंड के समय से विश्व रिकॉर्ड बनाया

ब्रसेल्स: दर्शकों की गैरमौजूदगी में चार बार के ओलंपिक चैंपियन मो फराह और सिफान हसन ने वैन डैम मीटिंग स्मारक में यहां एक घंटे की दौड़ में नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। 

कोरोना वायरस महामारी के कारण दर्शको के बिना आयोजित हो रही इस प्रतिस्पर्धा में नीदरलैंड की हसन ने महिलाओं की दौड़ में इथोपिया की डिरे टूने के 18.517 किलोमीटर के रिकॉर्ड में सुधार करते हुए एक घंटे में 18.930 किलोमीटर की दूरी तय की। डिरे 2008 में ओस्त्रावा गोल्डन स्पाइक मीटिंग में यह रिकॉर्ड बनायी थी।

मीटिंग की आखिरी दौड़ डायमंड लीग सीरिज का भी हिस्सा है। इसमें फराह ने हैले गेब्रसेलास्सी के 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ा। गेब्रसेलास्सी ने 21.285 किलोमीटर दौड़ का रिकॉर्ड कायम किया था जबकि बशीर अब्दी के साथ दौड़ते हुए सोमालियाई मूल के ब्रिटिश धावक फराह ने 21.330 किलोमीटर की दूरी तय की। अब्दी उनसे आठ मीटर पीछे रहे।

पेरेस जेपचिरचिर का हाफ मैराथन में विश्व रिकॉर्ड

कीनिया की पेरेस जेपचिरचिर ने महिलाओं की हाफ मैराथन रेस में एक घंटे पांच मिनट और 34 सेकेंड के समय से विश्व रिकॉर्ड बनाया। 26 साल की जेपचिरचिर ने शनिवार की सुबह चेक गणराज्य की राजधानी के लेटना पार्क में 16.5 लैप के कोर्स पर यह रिकॉर्ड बनाया। पिछला रिकॉर्ड इथियोपिया की नेटसानेट गुडेटा के नाम था, जो उन्होंने 2018 में स्पेन के वालेंसिया में हुई विश्व हाफ मैराथन चैम्पियनशिप में एक घंटे छह मिनट और 11 सेकेंड के समय से बनाया था। जेपचिरचिर ने कहा, 'मैं एक घंटे चार मिनट 50 सेकेंड का समय निकालना चाहती थी, लेकिन मैं खुश हूं।'