लाइव टीवी

Australian Open 2022 से पहले नोवाक जोकोविच ने निर्वासन अपील हारने के बाद तोड़ी चुप्‍पी

Updated Jan 16, 2022 | 14:24 IST

Novak Djokovic breaks his silence: दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने आधिकारिक बयान जारी किया है। ऑस्‍ट्रेलियाई कोर्ट ने सरकार के फैसले को बरकरार रखते हुए रविवार को उनका वीजा रद्द किया। जोकोविच इस साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

Loading ...
नोवाक जोकोविच
मुख्य बातें
  • नोवाक जोकोविच ने निर्वासन अपील हारने के बाद अपनी चुप्‍पी तोड़ी
  • नोवाक जोकोविच ने आधिकारिक बयान जारी किया
  • नोवाक जोकोविच इस साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे

मेलबर्न: दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को रविवार को तगड़ा झटका लगा जब ऑस्‍ट्रेलिया की एक कोर्ट ने सरकार के फैसले को बरकरार रखते हुए सर्बियाई खिलाड़ी का वीजा रद्द कर दिया। जोकोविच की ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2022 से पहले निर्वासन के आदेश के खिलाफ दायर की गयी अपील खारिज हो गई। इस मामले पर आखिरकार सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अपनी चुप्‍पी तोड़ दी है। जोकोविच मेलबर्न में गत चैंपियन बनकर आए थे, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद वो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे।

कोर्ट की सुनवाई के बाद निराशा व्‍यक्‍त करते हुए जोकोविच ने कहा कि वह ऑस्‍ट्रेलियाई जजों द्वारा दिए फैसले का सम्‍मान करते हैं। जोकोविच ने साथ ही अपने निर्वासन को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों का सहयोग देने की बात कही। जोकोविच ने ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन 2022 की शुरूआत से पहले आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, 'मैं न्यायालय के फैसले का सम्मान करता हूं और देश से मेरे प्रस्थान के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग करूंगा।'

जोकोविच की कानूनी लड़ाई करीब 11 दिनों तक चली और बिना टीका लगाए ऑस्‍ट्रेलिया आने का उनका फैसला उन पर भारी पड़ गया। जोकोविच को उम्‍मीद थी कि वो 21 ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाले पुरुष इतिहास के पहले खिलाड़ी बनेंगे, लेकिन उनकी उम्‍मीदों को करारा झटका लगा जब तीन जजों ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया।

ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार विश्‍व नंबर-1 खिलाड़ी का निर्वासन करने को तैयार है। जोकोविच ने खुलासा किया कि वह कुछ समय आराम करेंगे और उन्‍हें स्‍वस्‍थ होने में कुछ समय लगेगा। 34 साल के जोकोविच को मेलबर्न डिटेंशन सेंटर में कुछ रातें बितानी पड़ी क्‍योंकि सरकार ने उनका वीजा रद्द कर दिया था।

जोकोविच को पहले वरीय बनकर ग्रैंड स्‍लैम इवें में खेलना था। पिछले साल 9वीं बार ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने वाले जोकोविच ने कहा, 'मैं थोड़ा असहज हूं पिछले कुछ सप्‍ताह से फोकस मेरे ऊपर पर है और मुझे उम्‍मीद है कि हम सभी अब खेल और टूर्नामेंट पर ध्‍यान लगा पाएंगे, जिससे हमें प्‍यार है। मैं खिलाड़‍ियों, टूर्नामेंट अधिकारियों, स्‍टाफ, वोलंटियर्स और फैंस को टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देता हूं। आखिरकार, मैं अपने परिवार, दोस्‍तों, टीम, समर्थकों, फैंस और अपने साथी सर्बियाई लोगों का लगातार समर्थन करने के लिए धन्‍यवाद देता हूं। आप सभी मेरे लिए ताकत का बड़ा सूत्र रहे हैं।'