लाइव टीवी

नोवाक जोकोविच निर्वासन के खिलाफ लड़ाई हारे, ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन में नहीं ले सकेंगे हिस्‍सा

Updated Jan 16, 2022 | 13:14 IST

Novak Djokovic will be deported from Australia: नोवाक जोकोविच ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन खिताब की अपनी रक्षा नहीं कर सकेंगे। कोर्ट ने दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी की रविवार को अपील खारिज कर दी।

Loading ...
नोवाक जोकोविच
मुख्य बातें
  • नोवाक जोकोविच इस साल ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे
  • नोवाक जोकोविच अपने खिताब की रक्षा करने के इरादे से इस टूर्नामेंट में उतरते
  • नोवाक जोकोविच की निर्वासन के खिलाफ दायर याचिका को खारिज किया गया

मेलबर्न: नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने की उम्मीद रविवार को तब खत्म हो गयी जब एक अदालत ने निर्वासन के आदेश के खिलाफ दायर की गयी विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी की अपील को खारिज कर दिया।

फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने सर्बिया के 34 वर्षीय खिलाड़ी के वीजा को जनहित के आधार पर रद्द करने के आव्रजन मंत्री के शुक्रवार को लिये गये फैसले को बरकरार रखा। जोकोविच ने कोविड-19 के लिये टीकाकरण नहीं करवाया है और इस फैसले का मतलब है कि जब तक उन्हें निर्वासित नहीं किया जाता, तब तक वह मेलबर्न में नजरबंद रहेंगे।

आमतौर पर निर्वासन के आदेश का मतलब व्यक्ति तीन साल तक वापस ऑस्ट्रेलिया नहीं लौट सकता है। मंत्री ने इस आधार पर वीजा रद्द कर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में जोकोविच की उपस्थिति ऑस्ट्रेलियाई जनता के स्वास्थ्य और ‘अच्छे आदेश’ के लिये जोखिम भरा हो सकता है तथा इससे ऑस्ट्रेलिया में अन्य लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

जोकोविच का वीजा पहले छह जनवरी को मेलबर्न पहुंचने पर रद्द कर दिया गया था। सीमा अधिकारी ने इस आधार पर जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था कि उन्हें टीकाकरण के बिना आने वाले आगंतुकों के लिये ऑस्ट्रेलिया के नियमों अनुसार चिकित्सा छूट नहीं मिली है।