लाइव टीवी

Wimbledon 2022: आठवीं बार फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, दर्ज की टूर्नामेंट में लगातार 27वीं जीत 

Updated Jul 09, 2022 | 05:30 IST

नोवाक जोकोविच ने ब्रिटेन के खिलाड़ी कैमरून नौरी को सेमीफाइनल में धमाकेदार मात देकर आठवीं बार विंबल़डन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
नोवाक जोकोविच

लंदन: सर्बिया के स्टार टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को ब्रिटेन के कैमरून नौरी को मात देकर 8वीं बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने नौवीं वरीयता प्राप्त नौरी को सेमीफाइनल मुकाबले में  2-6, 6-3, 6-2, 6-4 के अंतर से मात दी।

सातवां खिताब जीतने के कगार पर 
जोकोविच लगातार चौथे विंबलडन खिताब अपने नाम करने से एक कदम दूर हैं। फाइनल में जोकोविच की पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस के साथ भिड़ंत होगी। जो राफेल नडाल के खिलाफ सेमीफाइनल में वॉकओवर मिलने की वजह से फाइनल में पहुंचने नें सफल हुए हैं। कंगारू खिलाड़ी के खिलाफ जोकोविच की नजर सातवें विंबलडन खिताब पर होगी।

दर्ज की लगातार 27वीं जीत
करियर में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुके जोकोविच इससे पहले छह बार विंबलडन का पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर चुके हैं।  साल 2018 से वो लगातार चैंपियन बने हुए हैं और खिताबी जीत का चौका जड़ने की फिराक में हैं। शुक्रवार की जीत उनकी विंबलडन में लगातार 27वीं जीत थी। ये सिलसिला साल 2018 से चल रहा है। 

रिकॉर्ड 32वां ग्रैंड स्लैम फाइनल 
नोवाक जोकोविच 32वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे हैं। इस लिहाज से वो पुरुष एकल में सबसे ज्यादा बार शिरकत करने के मामले में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं रोजर फेडरर 31 और राफेल नडाल 30 बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में प्रवेश कर चुके हैं।