लाइव टीवी

रिलायंस इंडस्ट्रीज करेगी 'भारतीय एथलेटिक्स' को आगे बढ़ाने में सहयोग

Updated Jul 15, 2022 | 05:26 IST

रिलायंस इंड्रस्ट्रीज ने एथलेटिक्स के देश में विकास के लिए एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है।

Loading ...
नीता अंबानी
मुख्य बातें
  • रिलायंस इंड्रस्टीज ने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ दीर्घकालिक साझेदारी का किया ऐलान
  • आरआईएल अब एएफआई के साथ मिलकर एथलीटों को खोजने और निखारने का करेगी काम
  • महिला एथलीटों पर इस साझेदारी के दौरान दिया जाएगा विशेष ध्यान

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने देश में एथलेटिक्स के समग्र विकास को सक्षम करने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है। रिलायंस फाउंडेशन वर्षों से एएफआई के लिए एक समर्पित भागीदार रहा है और यह साझेदारी दोनों संगठनों के बीच जुड़ाव को और मजबूत करेगा।

एथलीटों का खोज और उनके पोषण का रिलायंस करेगी काम
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मीडिया बयान के अनुसार, साझेदारी का उद्देश्य देश भर से भारतीय एथलीटों की खोज करना और उनका पोषण करना और उन्हें ओडिशा रिलायंस फाउंडेशन सहित रिलायंस फाउंडेशन पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाकर विश्व स्तरीय सुविधाएं, कोचिंग और खेल विज्ञान और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है।

महिला एथलीटों पर रहेगा विशेष ध्यान 
संगठन की दृष्टिकोण के अनुरूप यह साझेदारी विशेष रूप से महिला एथलीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी और इसका उद्देश्य लिंग विभाजन को कम करने और उन्हें अपने सपनों को प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। एएफआई का प्रमुख भागीदार होने के नाते, रिलायंस ब्रांड राष्ट्रीय टीम की जर्सी और प्रशिक्षण किट में प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ-साथ प्रशिक्षण शिविरों में भी दिखाई देगा।

भारतीय एथलेटिक्स के विकास में तेजी लाना है उद्देश्य
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड निदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सदस्य नीता एम अंबानी ने कहा, 'हमें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ रिलायंस फाउंडेशन की साझेदारी का विस्तार करने की खुशी है। एथलेटिक्स वैश्विक खेल में सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक है और यह एसोसिएशन का उद्देश्य लड़कियों पर विशेष ध्यान देने के साथ हमारी युवा प्रतिभाओं को अवसर और विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करके भारतीय एथलेटिक्स के विकास में तेजी लाना है।"

एथलीट्स को मुहैया कराया जाएगा बुनियादी ढांचा और प्रशिक्षण
उन्होंने आगे कहा, 'सही बुनियादी ढांचे, प्रशिक्षण और समर्थन तक पहुंच के साथ, मुझे यकीन है कि हम अपने कई युवा एथलीटों को दुनिया भर में जीत के लिए तैयार देखेंगे। यह साझेदारी ओलंपिक को मजबूत करने के हमारे सपने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।'

पिछले कुछ वर्षों से रिलायंस कर रहा है सहयोग
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा, 'हम नीता अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बहुत आभारी हैं, जिनके साथ एएफआई पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख भागीदार के रूप में उनके समर्थन के लिए मिलकर काम कर रहा है।'