लाइव टीवी

सैफ अंडर-17 फुटबॉल: नेपाल को पटखनी देकर भारत ने जीता खिताब

Updated Sep 15, 2022 | 11:37 IST

भारत ने नेपाल को खिताबी मुकाबले में 4-0 के अंतर से मात देकर सैफ अंडर-17 का खिताब अपने नाम कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सैफ अंडर-17 फुटबॉल चैंपियन( साभार AIFF)
मुख्य बातें
  • भारत ने लगातार दूसरी बार किया सैफ अंडर-17 चैंपियनशिप पर कब्जा
  • कोलंबो में खेले गए फाइनल मुकाबले में नेपाल को दी 4-0 के अंतर से मात
  • भारत के लिए बॉबी सिंह, कोरौ सिंह, कप्तान वनलालपेका गुइटे और अमन ने किए गोल

नई दिल्ली: मौजूदा चैंपियन भारत ने कोलंबो में खेले गए फाइनल में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे नेपाल को 4-0 से करारी शिकस्त देकर सैफ अंडर-17 फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब बरकरार रखा। भारत की तरफ से बॉबी सिंह, कोरौ सिंह, कप्तान वनलालपेका गुइटे और अमन ने एक-एक गोल किया। नेपाल ने भारत को लीग चरण में 3-1 से हराया था।

भारत ने शुरुआत से बनाए रखा दबदबा
लेकिन फाइनल में भारतीय टीम शुरू से ही दबदबा बनाने के लिए बेताब देखी और उसने नेपाल की रक्षा पंक्ति में सेंध लगाने की अच्छी कोशिश की। बॉबी ने 18वें मिनट में हैडर से गोल दागकर भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई। बॉबी के गोल में अहम भूमिका निभाने वाले गुइटे ने इसके 12 मिनट बाद फिर से गेंद बनाई और इस बार उनके पास पर कोरौ सिंह ने भी गोल करने में कोई गलती नहीं की।

नेपाल के कप्तान को रेफरी ने दिखाया रेड कार्ड
इसके बाद नेपाल गोल करने के लिए बेताब दिखा। उसके खिलाड़ियों के चेहरे पर हताशा स्पष्ट नजर आ रही थी और इसका परिणाम यह हुआ कि 39वें मिनट में उसके कप्तान प्रशांत लक्षम ने डैनी लैशराम पर कोहनी मार दी जिसके कारण उन्हें तुरंत ही लाल कार्ड दिखा दिया गया। मध्यांतर के बाद 63 वें मिनट में गुइटे ने भारत की तरफ से तीसरा गोल दागा, जबकि अमन ने इंजरी टाइम में चौथा गोल करके भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित की।

कप्तान गुइटे बने टूर्नामेंट के मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर
भारतीय कप्तान गुइटे को टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर आंका गया जबकि साहिल ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार हासिल किया। भारत के मुख्य कोच विबियानो फर्नांडीस ने अपने खिलाड़ियों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'मुझे अपने खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है। उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की थी। सहयोगी स्टाफ और खिलाड़ी दोनों समान श्रेय के हकदार हैं।'