लाइव टीवी

इतिहास रचने के बाद खूब बोले गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, बताया- मिल्खा सिंह को क्यों समर्पित किया पदक

Updated Aug 07, 2021 | 22:11 IST

Neeraj Chopra: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने जीत के बाद कहा है कि ये पदक सालों की मेहनत और सभी के समर्थन का नतीजा है। उन्होंने अपना पदक स्वर्गीय मिल्खा सिंह को समर्पित किया है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक जिताया
  • नीरज ने ओलंपिक स्वर्ण स्वर्गीय मिल्खा सिंह को समर्पित किया
  • नीरज चोपड़ा ने रच दिया इतिहास : प्रधानमंत्री मोदी

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने कहा कि दो-तीन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से मुझे बहुत मदद मिली। इसलिए टोक्यो ओलंपिक में खेलते समय मुझ पर कोई दबाव नहीं था और मैं अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम था। एक अच्छा पहला थ्रो आपको आत्मविश्वास देता है और दूसरों पर दबाव बनाता है। मेरा दूसरा थ्रो भी बहुत स्थिर था। मेरा व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 88.07 मीटर था। इसलिए मैंने 90.57 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ने का फैसला किया। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया लेकिन नहीं कर सका। मेरा लक्ष्य जल्द ही 90 मीटर के निशान को हासिल करना है।

उन्होंने कहा, 'मुझे याद है कि मैंने 2019 में क्वालिफाई किया था और भारत में ओपन नेशनल में प्रवेश किया था और मेरी उड़ानें बुक हो गई थीं। मैं खेलना चाहता था क्योंकि मुझे लगा कि मैं यहां होने वाली प्रतियोगिताओं में पदक खो रहा हूं। मुझे आदिल सर का फोन आया, जिन्होंने कहा कि आपको अभी नहीं खेलना चाहिए और मुझे ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा क्योंकि इससे भविष्य में समस्या हो सकती है। इसलिए मैंने इसे रद्द कर दिया और अब मुझे लगता है कि यह एक अच्छा निर्णय था। मैंने कड़ी मेहनत की और अच्छी तैयारी की।'

मिल्खा सिंह को समर्पित किया पदक

चोपड़ा ने कहा कि भारत ने ओलंपिक में कई पदक जीते। हमने हॉकी और निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीते हैं लेकिन हमारे कुछ महान एथलीट जैसे मिल्खा सिंह और पीटी उषा किसी तरह पदक हासिल करने में असफल रहे। तो यह (एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक) जरूरी था। नीरज ने ओलंपिक स्वर्ण स्वर्गीय मिल्खा सिंह को समर्पित किया है। दिग्गज धावक मिल्खा सिंह को समर्पित किया जिनका जून में कोविड-19 के कारण निधन हो गया था। नीरज की तरफ से मिले इस सम्मान से मिल्खा सिंह के पुत्र और स्टार गोल्फर जीव मिल्खा सिंह भावुक हो गए और उन्होंने तहेदिल से उनका आभार व्यक्त किया।

AFI से की ये अपील

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि ओलंपिक में कोई भी खेल एक दिवसीय आयोजन नहीं है...वर्षों के कठिन अभ्यास और कई लोगों के समर्थन ने मुझे आज यह उपलब्धि हासिल करने में सक्षम बनाया है। इस (गोल्ड) मेडल से निश्चित तौर पर कुछ अलग होगा, खासकर भाला और एथलेटिक्स के लिए। मुझे उम्मीद है कि एएफआई (एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) भाले को और अधिक आक्रामक तरीके से बढ़ावा देगा क्योंकि मुझे लगता है कि भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। जब से मैंने आज यह पदक जीता है, मुझे लगता है कि हम कुछ भी कर सकते हैं। मैं एएफआई (एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) से अधिक खिलाड़ियों का समर्थन करने की अपील करना चाहता हूं।' 

उन्होंने कहा कि चूंकि हमने एथलेटिक्स में और साथ ही टोक्यो ओलंपिक में कोई स्वर्ण पदक नहीं जीता था, इसलिए ऐसा लग रहा था कि मुझे स्वर्ण जीतना है। लेकिन जब मैं मैदान में होता हूं तो इन चीजों के बारे में ज्यादा नहीं सोचता और थ्रो पर ध्यान देता हूं। शायद इसलिए मैं दबाव महसूस नहीं करता।