लाइव टीवी

Photoshop का एक फ्री वेब वर्जन जल्द लॉन्च कर सकता है Adobe, जानें डिटेल

Updated Jun 16, 2022 | 17:16 IST

Adobe जल्द ही यूजर्स को Photoshop का फ्री वर्जन उपलब्ध करा सकता है। कंपनी वेब वर्जन के लिए फ्री ट्रायल्स कंडक्ट कर रही है और कंपनी इस सर्विस को सभी को फ्री में देने की तैयारी कर रही है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक Adobe इस सर्विस को freemium नाम देने की तैयारी में है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • फोटोशॉप शुरुआत में सभी फीचर्स के साथ फ्री में उपलब्ध होगा
  • बाद में Adobe इनमें से कुछ फीचर्स को हटा देगा
  • फिलहाल ये साफ नहीं है कि फ्री वर्जन में विज्ञापन होंगे कि नहीं

Adobe जल्द ही यूजर्स को Photoshop का फ्री वर्जन उपलब्ध करा सकता है। कंपनी वेब वर्जन के लिए फ्री ट्रायल्स कंडक्ट कर रही है और कंपनी इस सर्विस को सभी को फ्री में देने की तैयारी कर रही है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक Adobe इस सर्विस को freemium नाम देने की तैयारी में है। दरअसल इसका मतलब ये है कि ये सर्विस फ्री रहेगी। हालांकि, इसके कुछ कुछ फीचर्स एक समय के बाद उपलब्ध नहीं रहेंगे। 

पब्लिकेशन ये दावा कर रही है कि फोटोशॉप शुरुआत में सभी फीचर्स के साथ फ्री में उपलब्ध होगा और बाद में Adobe इनमें से कुछ फीचर्स को हटा देगा। ये फीचर्स केवल उन लोगों को ऑफर किया जाएगा जो इस सर्विस के लिए सब्सक्रिप्शन को खरीदेंगे। संभव है कि कंपनी ऐसा करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस सर्विस के लिए अट्रैक्ट करना चाह रही हो। अगर यूजर्स को बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए ज्यादा फीचर्स चाहिए होंगे तो वे सब्सक्रिप्शन जरूर खरीदेंगे। 

Realme का ये नया फोन भारत में 20 जून को होगा लॉन्च, 7 हजार के आसपास हो सकती है कीमत

Adobe में डिजिटल इमेजिंग की वाइस प्रेसिडेंट Maria Yap ने द वर्ज को बताया कि हम फोटोशॉप को ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए इसे आज़माने और प्रोडक्ट को एक्सपीरिएंस करने के लिए ज्यादा एक्सेसिबल और आसान बनाना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि यूजर्स जहां हैं वहीं से फोटोशॉप को यूज कर सकें। उन्हें फोटोशॉप के लिए हाई-एंड मशीन की जरूरत ना पड़े। 

Flipkart सेल: इन 5 स्मार्टफोन डील्स को ना करें मिस! देखें लिस्ट

फिलहाल ये साफ नहीं है कि फ्री वर्जन में विज्ञापन होंगे कि नहीं। काफी सारे फोटो एडिटिंग प्लेटफॉर्म्स के वेब वर्जन फ्री सर्विस ऑफर करते हैं लेकिन बदले में वो काफी विज्ञापन दिखाते हैं। साथ ही कंपनी ने ये भी साफ नहीं किया है कि वो फ्री सर्विस सभी को उपलब्ध कराएगी। रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी इसकी टेस्टिंग कनाडा में कर रही है। लेकिन, बाकी एरियाज में इसे कब लाया जाएगा। इस बारे में कुछ भी साफ नहीं है। भारत में इसे लॉन्च किया जाएगा या नहीं इस बारे में भी फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन, इसके आने की उम्मीद ज्यादा है क्योंकि भारत में ये एक पॉपुलर एडिटिंग सॉफ्टवेयर है।