लाइव टीवी

कोरोना काल में घर बैठे लोग, ऑनलाइन जरूरतों की वजह से बाजार में बढ़ी Tablet की मांग

Updated Feb 17, 2022 | 19:39 IST

कोरोना महामारी के दौर में देश में टैबलेट की मांग बढ़ जाने से इसका बाजार सालाना आधार पर चार प्रतिशत बढ़ गया है। इससे सबसे फायदा लेनोवो कंपनी को हुआ। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 32 प्रतिशत रही। गुरुग्राम स्थित मार्केट रिसर्च कंपनी सीएमआर की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, टैबलेट की बिक्री का आंकड़ा सबसे ज्यादा वित्त वर्ष 21 की चौथी तिमाही में बढ़ा।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • भारत में टैबलेट के बाजार में 10-इंच और उससे अधिक के डिस्प्ले वाले टैबलेट का दबदबा रहा
  • भारत में सर्वाधिक लेनोवो के टैबलेट की बिक्री हुई
  • नोवो के बाद दूसरे स्थान पर ऐपल रही

कोरोना महामारी के दौर में देश में टैबलेट की मांग बढ़ जाने से इसका बाजार सालाना आधार पर चार प्रतिशत बढ़ गया है। इससे सबसे फायदा लेनोवो कंपनी को हुआ। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 32 प्रतिशत रही। गुरुग्राम स्थित मार्केट रिसर्च कंपनी सीएमआर की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, टैबलेट की बिक्री का आंकड़ा सबसे ज्यादा वित्त वर्ष 21 की चौथी तिमाही में बढ़ा। जनवरी से मार्च 21 के बीच सालाना आधार पर टैबलेट का बाजार 31 प्रतिशत बढ़ा।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में टैबलेट के बाजार में 10-इंच और उससे अधिक के डिस्प्ले वाले टैबलेट का दबदबा रहा। इन टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 74 प्रतिशत रही जबकि आठ इंच के डिस्प्ले वाले टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 16 प्रतिशत रही। 

आप क्या सर्च करते हैं किसी को नहीं चलेगा पता! जानिए क्या है Incognito Mode?

भारत में सर्वाधिक लेनोवो के टैबलेट की बिक्री हुई। लेनोवो के एम10 एचडी टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 32 प्रतिशत रही। गत साल सालाना आधार पर कंपनी के टैबलेट की बिक्री में 23 प्रतिशत का इजाफा रहा।

लेनोवो के बाद दूसरे स्थान पर ऐपल रही। ऐपल की बाजार हिस्सेदारी 20 प्रतिशत रही और सालाना आधार पर इसके आईपैड की बिक्री में 29 फीसदी का तेज उछाल देखा गया। टैबलेट के बाजार में तीसरी बड़ी हिस्सेदारी सैमसंग की रही। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 18 प्रतिशत रही।

Instagram पर केवल Reels ना देखें, पैसे भी कमाएं, यहां जानें तरीके

सीएमआर ने अपने वक्तव्य में कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान घर से काम करने की जरूरत और कुछ सीखने या मनोरंजन के लिए लगातार दूसरे साल टैबलेट की मांग बढ़ी रही है।