लाइव टीवी

आप क्या सर्च करते हैं किसी को नहीं चलेगा पता! जानिए क्या है Incognito Mode?

Updated Feb 17, 2022 | 19:15 IST

क्या आपने उनमें हैं से जो टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन सभी जगहों पर Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से अपनी सर्च हिस्ट्री छुपा कर रखना चाहते हैं। तो ये काम Incognito mode आसान कर सकता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • ये आपके Chrome ब्राउजर में मौजूद प्राइवेसी फीचर है
  • जब भी कोई दूसरा आपकी डिवाइस को इस्तेमाल करेगा उसे आपकी एक्टिविटी नजर नहीं आएगी
  • बार-बार कुछ पर्सनल सर्च करने के बाद अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करना आपको परेशान कर सकता है

क्या आपने उनमें हैं से जो टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन सभी जगहों पर Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से अपनी सर्च हिस्ट्री छुपा कर रखना चाहते हैं। तो ये काम Incognito mode आसान कर सकता है। अगर कोई दूसरा आपकी डिवाइस को इस्तेमाल करता है तो ये आपकी सर्च हिस्ट्री को प्राइवेट रखने में आपकी मदद करता है। 

क्या होता है Incognito Mode? (What is Incognito mode?)

ये आपके Chrome ब्राउजर में मौजूद प्राइवेसी फीचर है। अगर आप इस मोड का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, Cookies और साइट डेटा आपकी डिवाइस में सेव नहीं होंगे। इसका सीधे तौर पर ये मतलब है कि आपकी एक्टिविटी क्रोम ब्राउजर हिस्ट्री में नजर नहीं आएगी। यानी जब भी कोई दूसरा आपकी डिवाइस को इस्तेमाल करेगा उसे आपकी एक्टिविटी नजर नहीं आएगी। 

Instagram पर केवल Reels ना देखें, पैसे भी कमाएं, यहां जानें तरीके

क्यों करें इसका इस्तेमाल? 
 
जब भी आप चाहें कि आपकी उस सर्च हिस्ट्री के बारे में कोई दूसरा ना जानें। इस मोड का इस्तेमाल करें। क्योंकि, बार-बार कुछ पर्सनल सर्च करने के बाद अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करना आपको परेशान कर सकता है। गूगल के मुताबिक, जब भी आप इस मोड में किसी वेबसाइट पर जाएंगे तो ये आपको नए यूजर के तौर पर देखेगा और आप जब तक साइन इन नहीं करेंगे तब तक वो आपको पहचान नहीं पाएगा। 

भारत में बैन के बावजूद Pubg Mobile की हो रही है छप्परफाड़ कमाई, जनवरी में सबसे ज्यादा कमाया

Chrome में Incognito mode को कैसे करें ऑन? 

इस मोड में जाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। केवल आपको अपने स्मार्टफोन या किसी दूसरी डिवाइस में Chrome को ओपन करना है और टॉप राइट कॉर्नर में नजर आ रहे थ्री-डॉट बटन पर जाना होगा। यहां एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू नजर आएगा। यहां से आपको केवल New incognito tab पर टैप करना होगा। यहां से आप एक नए प्राइवेट टैब में चले जाएंगे। यही Incognito mode होगा।