लाइव टीवी

सावधान! कहीं आपके फोन में भी तो नहीं है ये प्रोसेसर? हैकिंग का है खतरा

Updated Jun 04, 2022 | 19:51 IST

चीनी सेमीकंडक्टर फर्म Unisoc ने हाल ही में मोबाइल प्रोसेसर्स के प्रोडक्शन को बढ़ाया है। इसी वजह से कई बड़ी कंपनियों ने कम कीमत वाले फोन्स में Unisoc प्रोसेसर्स को यूज करना शुरू कर दिया है। हालांकि, ये प्रोसेसर्स शायद सुरक्षित नहीं हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • रिसर्च से ये शो किया गया है कि 4G और 5G प्रोसेसर्स के मॉडेम फर्मवेयर में एक सिक्योरिटी को लेकर एक खामी है
  • ई खामी को Motorola Moto G20 फोन में Unisoc T700 प्रोसेसर में पाया गया है
  • अगर आप भी Unisoc प्रोसेसर वाला फोन उपयोग करते हैं तो तुरंत अपडेट कर लें अपना फोन।

चीनी सेमीकंडक्टर फर्म Unisoc ने हाल ही में मोबाइल प्रोसेसर्स के प्रोडक्शन को बढ़ाया है। इसी वजह से कई बड़ी कंपनियों ने कम कीमत वाले फोन्स में Unisoc प्रोसेसर्स को यूज करना शुरू कर दिया है। हालांकि, ये प्रोसेसर्स शायद सुरक्षित नहीं हैं। ये बात एक नई रिसर्च में सामने आई है। Check Point रिसर्च ने ये जानकारी दी है कि Unisoc प्रोसेसर में एक गंभीर सुरक्षा खामी है। इसकी वजह से फोन्स में हैकिंग का खतरा बना हुआ है। 

Check Point रिसर्च द्वारा पब्लिश किए गए रिसर्च से ये शो किया गया है कि 4G और 5G प्रोसेसर्स के मॉडेम फर्मवेयर में एक सिक्योरिटी को लेकर एक खामी है। इसे बतौर CVE-2022-20210 लेबल किया गया है। रिसर्चर्स ने कहा कि चिप के मॉडेम फर्मवेयर में नॉन-एक्सेस स्ट्रैटम (NAS) मैसेज हैंडलर्स को स्कैन करते समय उन्हें इस खामी का पता चला। 

Instagram पर किसी को ऐसे भेजें साइलेंट मैसेज, जानें तरीका

रिसर्चर्स ने कहा कि खामी का दुरुपयोग चिप की सेलुलर कम्युनिकेशन कैपेबिलिटीज को न्यूट्रल या पूरी तरह से फंक्शनलेस बनाने के लिए किया जा सकता है। इस नई खामी को Motorola Moto G20 फोन में Unisoc T700 प्रोसेसर में पाया गया है। ये रिसर्चर्स ने कहा कि ये चिपसेट एंड्रॉयड जनवरी 2022 सिक्योरिटी पैच तक अपडेटेड था। 

OnePlus 8T 5G की कीमत में हुई 10 हजार रुपये की कटौती, अब इतने में खरीदें

लेकिन, मई में सामने आए उनके निष्कर्षों के मुताबिक, बाकी Unisoc चिपसेट पर खामी मौजूद है, जिससे संबंधित फोन हैकिंग की चपेट में आ जाते हैं। चेक पॉइंट रिसर्च ने कहा कि उसने Unisoc को इस खामी के बारे में जानकारी दे दी है। इसके बाद Unisoc की ओर से कहा गया है कि प्रभावित प्रोसेसर्स के लिए पैच जारी कर दिया गया है। हालांकि, इसे सभी तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है। ऐसे में अगर आप भी Unisoc प्रोसेसर वाला फोन उपयोग करते हैं। तो तुरंत अपडेट कर लें अपना फोन।