लाइव टीवी

दूसरों के पैन कार्ड का यूज कर सीक्रेट तरीके से लोन ले रहे हैं धोखेबाज, कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार, ऐसे करें पता

Updated Apr 08, 2022 | 15:39 IST

बीते कुछ समय से कई मशहूर सेलिब्रिटिज उनके पैन कार्ड मिसयूज की शिकायत कर चुके हैं। हाल ही में एक्टर राजकुमार राव ने ये जानकारी दी थी कि किसी फिनटेक ऐप्स के जरिए पर्सनल लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है। इस हफ्ते की शुरुआत में एक्टर ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि उनका CIBIL स्कोर प्रभावित हुआ है।

Loading ...
Photo Credit- BCCL
मुख्य बातें
  • हाल ही में एक्टर राजकुमार राव ने ये जानकारी दी थी कि किसी फिनटेक ऐप्स के जरिए पर्सनल लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है
  • हाल फिलहाल में ऑनलाइन पैन कार्ड स्कैम्स में काफी बढ़ोतरी हुई है
  • राजकुमार राव से पहले एक्ट्रेस सनी लियोनी भी इसी तरह की शिकायत कर चुकी हैं

बीते कुछ समय से कई मशहूर सेलिब्रिटिज उनके पैन कार्ड मिसयूज की शिकायत कर चुके हैं। हाल ही में एक्टर राजकुमार राव ने ये जानकारी दी थी कि किसी फिनटेक ऐप्स के जरिए पर्सनल लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है। इस हफ्ते की शुरुआत में एक्टर ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि उनका CIBIL स्कोर प्रभावित हुआ है। क्योंकि, किसी अनजान ने उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल कर 2,500 रुपये का लोन लिया है। राजकुमार राव से पहले एक्ट्रेस सनी लियोनी भी इसी तरह की शिकायत कर चुकी हैं। 

हाल फिलहाल में ऑनलाइन पैन कार्ड स्कैम्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, ऐसी ज्यादातर घटनाओं में स्कैमर्स ने फेमस लोगों को ही टारगेट किया है। लेकिन, इसका कतई मतलब ये नहीं है कि वो आपको टारगेट नहीं कर सकते। ज्यादातर पैन कार्ड स्कैम्स में स्कैमर्स ने ओवनर की बिना जानकारी के लोन लिया है। ऐसे में आप ये जरूर चेक करें कि कहीं आप भी ऐसी किसी घटना का शिकार तो नहीं हुए। 

50MP कैमरा और बड़ी बैटरी के साथ Moto G22 भारत में लॉन्च, कीमत 10,999 रुपये

इन तरीकों से जानें कि कहीं आपका पैन कार्ड गलत तरीके से इस्तेमाल तो नहीं किया गया: 

- अपना CIBIL स्कोर चेक करें। आप CIBIL, Equifax, Experian या CRIF High Mark जैसी जगहों से अपना CIBIL स्कोर चेक कर सकते हैं। CIBIL स्कोर चेक करने से आप ये पता कर पाएंगे कि कहीं किसी ने आपके नाम से लोन तो नहीं लिया। 

- दूसरा तरीका ये है कि आप Paytm और Bank Bazaar जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म्स से भी ये पता कर सकते हैं कि कहीं आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर लोन तो नहीं लिया। ये प्लेटफॉर्म्स फाइनेंशियल रिपोर्ट्स चेक करने का ऑप्शन देते हैं। आप इनसे इंस्टैंट तरीके से लोन डिटेल के साथ CIBIL स्कोर चेक कर पाएंगे।

ये है बड़ी बैटरी वाला Vivo का नया स्मार्टफोन, कीमत 13,990 रुपये
 

- तीसरा तरीका ये है कि आप फॉर्म 26A को चेक कर सकते हैं। ये एनुअल टैक्स स्टेटमेंट है, जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है। इसमें पैन कार्ड से किए गए सभी टैक्स पेमेंट्स और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन्स के इनकम टैक्स रिटर्न रिकॉर्ड होते हैं। ऐसे में इस फॉर्म के जरिए यूजर्स किसी भी धोखधड़ी को पहले से समझ सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं।