लाइव टीवी

अगर करते हैं तो Google Chrome का इस्तेमाल तो सावधान! सरकार ने जारी की चेतावनी

Updated Feb 08, 2022 | 17:47 IST

Google Chrome Alert: Google क्रोम यूजर्स को भारत सरकार द्वारा ब्राउज़र में मौजूद कई खामियों की वजह से साइबर हमले की चपेट में आने को लेकर चेतावनी दी गई है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एक ऑनलाइन एडवाइजरी जारी की है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • सरकार ने यूजर्स से अपना क्रोम ब्राउजर अपडेट करने को कहा है
  • सरकार ने कहा है कि आर्बिटरी कोड का इस्तेमाल कर हैकर्स आपके सिस्टम का एक्सेस पा सकते हैं।
  • एजेंसी ने इस मसले को 'High' कैटेगरी में रखा है

Google Chrome Alert: Google क्रोम यूजर्स को भारत सरकार द्वारा ब्राउज़र में मौजूद कई खामियों की वजह से साइबर हमले की चपेट में आने को लेकर चेतावनी दी गई है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एक ऑनलाइन एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने यूजर्स से अपना क्रोम ब्राउजर अपडेट करने को कहा है। ताकी किसी भी संभावित अटैक से बचा जा सके। 

सरकार ने कहा है कि आर्बिटरी कोड का इस्तेमाल कर हैकर्स आपके सिस्टम का एक्सेस पा सकते हैं। टीम की ओर से जिन खामियों की बात की गई हैं उन्हें इस महीने की शुरुआत में Chrome 98 में गूगल द्वारा ठीक कर दिया गया था। एजेंसी ने इस मसले को 'High' कैटेगरी में रखा है। 

Tecno का पहला 5G फोन 50MP कैमरे के साथ भारत में लॉन्च, 2 हजार का पावर बैंक मिलेगा फ्री

CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में लिखा है कि गूगल क्रोम में कई कमजोरियां के बारे में रिपोर्ट्स मिली हैं, जिसका फायदा उठाकर अटैकर्स टारगेटेड सिस्टम में आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। एजेंसी ने कहा कि 98.0.4758.80 से पहले के Google क्रोम वर्जन इस खामी से प्रभावित हैं।

इस महीने की शुरुआत में, Google ने सार्वजनिक रूप से  Windows, macOS और Linux यूजर्स के लिए क्रोम 98 जारी करने की घोषणा की थी। कंपनी ने जानकारी दी थी कि इस अपडेट में टोटल 27 सिक्योरिटी फिक्सेस हैं। 

Poco M4 Pro 5G भारत में 15 फरवरी को होगा लॉन्च, 20 हजार से कम में हो सकती है कीमत

आपको बता दें Google Chrome वैसे बैकग्राउंड में आटोमैटिक अपडेट होता रहता है। हाालांकि, आप अगर क्रोम यूजर हैं तो इसे Chrome > About Google Chrome में जाकर मैनुअली भी अपडेट कर सकते हैं। अपडेट डाउनलोड होने के बाद आपको ब्राउजर को रीलॉन्च करना होगा।