लाइव टीवी

स्वतंत्रता दिवस पर Google ने भी बनाया खास Doodle, दिखाई भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक

Updated Aug 15, 2020 | 08:55 IST

भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गूगल ने भी एक खास डूडल बनाकर इस दिन को समर्पित किया है। इसमें भारत की समृद्ध संस्कृति को दर्शाया गया है।

Loading ...
इंडिपेंडेंस डे 2020 गूगल डूडल

भारत आज स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। कोरोना काल में पूरे भारतवर्ष में इसे लेकर जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नई दिल्ली में लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा लहराया और देश के नाम संबोधन दिया।

इस मौके पर गूगल ने भी भारतीय स्वतंत्रता दिवस को अपने प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण स्थान दिया है। गूगल ने इस मौके पर शानदार डूडल बनाकर भारत की स्वतंत्रता की 74वीं वर्षगांठ की देशवासियों को बधाई दी है।

इस खास डूडल में गूगल ने भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक दिखाई है। इसमें भारत की कला, संस्कृति, गायन, पेंटिंग के जरिए भारत की समृद्ध परंपरा को दिखाने की कोशिश की गई है। इस डूडल में छह तस्वीरें हैं जिसमें शहनाई, तुतेरी, ढोल, वीणा, सारंगी और बांसुरी को दिखा गया है।
इस डूडल को मुंबई के गेस्ट आर्टिस्ट सचिन घनेकर ने बनाया है।

अगर आप डूडल पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने भारतीय स्वतंत्रता दिवस का सर्च रिजल्ट का पेज खुलता है जहां पर आपको भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी सारी जानकारियां मिल जाती हैं। इस बार गूगल डूडल की थीम है कला और संगीत। 

बता दें कि कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह को काफी संक्षिप्त रुप में आयोजित किया गया है। लाल किला पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में मास्क से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखा जा रहा है। हर साल की तरह भीड़ इस साल यहां नजर नहीं आ रही हैं। पहले की तरह स्कूली बच्चों की परेड और झांकियां नजर नहीं आएंगी। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की जगह सिर्फ 500 एनसीसी कैडेट्स को ही आमंत्रित किए गए हैं।