लाइव टीवी

आपके मोबाइल फोन पर हैकर्स की नजर! SMS,OTP की हो सकती है चोरी

Updated Mar 16, 2021 | 12:42 IST

अगर आपको लगता है कि आपका मोबाइल फोन या स्मार्टफोन को कोई हैक नहीं करता तो आप मुगालते में हैं। आपके फोन से एसएमएस और ओटीपी गायब हो सकता है।

Loading ...
मोबाइल फोन भी हो सकता है हैक (तस्वीर-Pixabay)

अगर आपको लगता है कि आपका मोबाइल फोन हैकर्स के किसी खतरे से आजाद है तो आप धोखे में हैं। नया हमला हमेशा गुप्त रहता है। अब एक नए हमले का पता चला है जहां हैकर्स किसी के फोन नंबर से एसएमएस को रिडायरेक्ट कर अपने सिस्टम में कर रहा है। हैकर्स टेक्स्ट-मैसेजिंग मैनेजमेंट सेवाओं का उपयोग बिजनेस के लिए, हमला करने के लिए करता हैं। ये हमले संभवत: दूरसंचार उद्योग की लापरवाही के कारण संभव हैं। हमले का उपयोग करते हुए, हैकर्स महत्वपूर्ण टैक्स्ड मैसेज को रीडायरेक्ट कर सकते हैं, जैसा ओटीपी या व्हाट्सएप जैसी सेवाओं के लिए लॉगिन लिंक।

मदरबोर्ड के रिपोर्टर जोसेफ कॉक्स के पर्सनल नंबर पर एक हैकर ने हमले को अंजाम दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, हैकर आसानी से अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले एसएमएस और डेटा को इंटरसेप्ट करने वाले एसएमएस को आसानी से रीडायरेक्ट कर सकता है। पीड़ित, कॉक्स को भी नहीं पता होगा कि इस तरह के हमले से उसे निशाना बनाया गया है जहां उसके एसएमएस अब उसके फोन तक नहीं पहुंच रहे हैं। और जिम्मेदार सेवाओं में इतनी बड़ी गड़बड़ी है कि सेवाएं देने वाली कंपनियां अनुमति पूछने के लिए टारगेटेड संख्या में कोई एसएमएस नहीं भेजती हैं या केवल मालिक को सूचित करती हैं कि टैक्स्ड फॉरवाडेड किया गया है। इस तरह का हमला दुर्भाग्यपूर्ण है।

और इस हमले के बारे में सबसे विचित्र बात यह है कि हैकर सिर्फ 16 डॉलर (करीब 1190 रुपए) का भुगतान करके सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम हैं। और यह मामूली शुल्क है जो अधिकांश प्रदाता बिजनेस भुगतान करने के लिए एसएमएस रिडायरेक्ट सेवाओं के लिए पूछते हैं। हैकर नहीं। कॉक्स के मामले में इन सेवाओं को प्रदान करने वाली कंपनी ने दावा किया है कि इसने गड़बड़ी को ठीक कर दिया है, लेकिन कई अन्य हैं जो नहीं हैं। इन कंपनियों में से कुछ को इस तरह के हमले के बारे में पता है, फिर भी वे अमेरिका में वायरलेस इंडस्ट्री के लिए व्यापार संगठन सीटीआईए को दोषी ठहराते हैं। हालांकि सीटीआईए ने मदरबोर्ड को बताया कि उसके पास किसी भी दुर्भावनापूर्ण गतिविधि का कोई संकेत नहीं था जिसमें संभावित खतरा शामिल था या यह कि किसी भी ग्राहक को प्रभावित किया गया था।