लाइव टीवी

JioMeet में वीडियो बैकग्राउंड बदलना है बहुत आसान, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Updated Jul 08, 2020 | 19:56 IST

Jio Meet Features: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट अपने फीचर्स की वजह लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। मीटिंग हो या फिर ऑनलाइन क्लास लोग इसे खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं इसमें आप बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं।

Loading ...
JioMeet में वीडियो बैकग्राउंड बदलना है बहुत आसान
मुख्य बातें
  • जियोमीट में एक बार में 100 लोग तक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं।
  • जियोमीट को जूम जैसे ऐप का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है।
  • जानिए जियोमीट में कैसे बदल सकते हैं बैकग्राउंड।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप 'जियोमीट' की सेवा आम लोगों के लिए शुरू की जा चुकी है। इस ऐप पर एक बार में 100 लोग तक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। यह बाकी वीडियो सर्विस ऐप यानी गूगल मीट और जूम की तरह ही काम करता है। बता दें कि कोरोना महामारी के संकट के दौरान जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, गूगल मीट और अन्य कई ऐप के उपयोग में तेजी से वृद्धि देखी गई है। इस बीच जियो ने भी अपनी ऐप को आम लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया है। यह गूगल प्ले स्टोर, ऐप स्टोर , macOS, विंडोज पर उपलब्ध है और इसे डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट में अब अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़े गए हैं। बता दें कि जूम जैस ऐप पर हुए साइबर हमलों के बाद जियोमीट ने यह कदम उठाया है, जिसका मकसद है हैकरों से ऐप को सुरक्षा प्रदान करना है। इस ऐप में कई ऐसी सुविधाएं हैं जिसमें असीमित मीटिंग को होस्ट कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट के 24 घंटे तक निर्बाध रूप से चल सकता है। मीटिंग का समय निर्धारण, स्क्रीन शेयर करना, एक सुरक्षित ड्राइविंग मोड Do Not Disturb फीचर जैसे काम करता है। अगर आप एक बार इस सुविधा को स्विच करते हैं तो आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा।

जियोमीट में नहीं है ये सुविधा

जियो मीट होस्ट के लिए वेटिंग रूम प्रदान करता है जो यह कंट्रोल करता है कि कौन मीटिंग में आ सकता है और किसे इंतजार करना है। आप मीटिंग की सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं और उन्हें रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। जियोमीट को जूम जैसे ऐप का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है। जूम में ऐसी सुविधाएं हैं जहां आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी इमेज के साथ मीटिंग की बैकग्राउंड को आसानी से बदल सकते हैं।

दूसरी ओर जियोमीट में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है और आपको बैकग्राउंड बदलने के लिए सेटिंग्स में कैमरा स्रोत बदलने की आवश्यकता है। इसके अलावा, यह हमेशा काम नहीं कर सकता है। हालांकि, अगर आप चाहे तो यहां बताए गए तरीकों को अपना कर कोशिश कर सकते हैं।

JioMeet में बैकग्राउंड कैसे बदलें।
STEP 1
डाउनलोड करें।

सबसे पहले इसके लिए जियोमीट का डेस्टॉप वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

STEP 2
स्नैप कैमरा डाउनलोड करें।

अब, डेस्कटॉप पर स्नैप कैमरा डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें और ऐप ओपन करें।

STEP 3
फिल्टर के लिए देखें।

अब, लेंस सर्च बॉक्स के नीचे खोजकर अपनी हिसाब से बैकग्राउंड पर क्लिक करें और बैकग्राउंड में स्नैप कैमरा स्टार्ट रखें।

STEP 4
अंतिम चरण

अब, जियोमीट को ओपन करें और मीटिंग स्टार्ट करें। इसके बाद सेटिंग्स के प्रमुख और वीडियो ऑप्शन के तहत, स्नैप कैमरा का सेलेक्ट करें। बैकग्राउंड तब तक चलती रहेगी जब तक आप इसे और नहीं बदलते।