लाइव टीवी

WhatsApp: व्हाट्सएप पर अब QR कोड की मदद से नंबर सेव करें, फीचर का इस तरह करें इस्तेमाल

Updated Jul 09, 2020 | 11:57 IST

WhatsApp: व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में हाल ही में कई नए फीचर लॉन्च किए गए हैं। इसी में एक फीचर ये भी है कि अब आप क्यूआर कोड के जरिए व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट एड कर सकते हैं।

Loading ...
व्हाट्सएप फीचर (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में हाल ही में कई नए फीचर लॉन्च किए गए हैं
  • व्हाट्सएप पर अब क्यूआर कोड के जरिए नंबर सेव कर सकते हैं
  • यूजर प्रोफाइल पर जाकर आप इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं

व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में हाल ही में कई नए फीचर लॉन्च किए गए हैं। इसी में एक फीचर ये भी है कि अब आप क्यूआर कोड के जरिए व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट एड कर सकते हैं। ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। इसे एप के सेटिंग मेन्यू में जाकर एक्सेस किया जा सकता है। ये फीचर व्हाट्सएप पर आपके डीपी के तुरंत बगल में मौजूद होता है। बता दें कि हाल ही में WhatsApp ने पिछले हफ्ते कई नए फीचर्स जारी किए थे जिनमें डार्क मोड थीम भी एक लेटेस्ट फीचर शामिल है। 

इसमें ये भी सुविधा है कि अगर आपने गलती से किसी दूसरे को कोड शेयर कर दिया है जिसके साथ आप अपना नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आपका क्यूआर कोड अवैध हो जाएगा। ऐसा आप अनगिनत बार कर सकते हैं। ये फीचर आपको अपने फोन एड्रेस बुक में कॉन्टैक्ट क्रिएट करने की अनुमति देता है। इसमें बस आपको मैनुअली कॉन्टैक्ट ढ़ूंढ़ना पड़ेगा जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं। इसमें हर यूजर का कोड अलग होगा। 

पहले होती थी ये मुश्किल

अब तक ये होता था कि अगर व्हाट्सएप पर आपको कोई मैसेज करने को कहता था तो आपको पहले फोन पर उसका नंबर सेव करना पड़ता था और फरि व्हाट्सएप पर जाकर कॉन्टैक्ट रिफ्रेश करना पड़ता था तब जाकर आप किसी को मैसेज कर पाते थे लेकिन इस नए फीचर के आने के बाद आपको इतना सब कुछ नहीं करना पड़ेगा। अब आप क्यूआर कोड स्कैन करके व्हाट्सएप नंबर सेव कर सकते हैं। 

कैसे काम करता है क्यूआर कोड फीचर

इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप पर जाना होगा। यूजर्स की प्रोफाइल में आपको क्यूआर कोड नजर आएगा। क्यूआर कोड के आइकन पर टैप करने के बाद एक नया टैब खुलेगा जहां पर आपको क्यूआर कोड मिलेगा। क्यूआर कोड को फोन कैमरे से स्कैन करने पर आपको यूजर की डिटेल्स मिल जाएगी और फिर एक क्लिक करने के बाद आप उस नंबर को सेव कर पाएंगे।