लाइव टीवी

क्या आपके फोन में इंटरनेट ढंग से नहीं चल रहा? अपनाएं ये तरीके, बढ़ जाएगी स्पीड

Updated Aug 23, 2022 | 17:23 IST

कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही मोबाइल डेटा फोन में काम करना बंद कर देता है। ऐसे में इसके कुछ तरीके हैं हम आपको बताने जा रहे हैं जिनसे आप इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • आमतौर पर ये लो नेटवर्क एरिया में आती है
  • कभी-कभी बेहतर कनेक्टिविटी वाले एरिया में लोगों को दिक्कत होने लगती है
  • यहां जानें मोबाइल डेटा नेटवर्क को ठीक करने के तरीके

23 अगस्त: अगर आप मोबाइल यूजर हैं तो संभव है कि कई बार आपके फोन में डेटा ढंग से नहीं चलता होगा। देश में इस वक्त 5G नेटवर्क की तैयारी चल रही है। लेकिन, कई जगहों पर अभी भी नेटवर्क की दिक्कत आती है। अगर आप भी अपने नेटवर्क की दिक्कत महसूस करते हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका मोबाइल डेटा को ऑफ करके ऑन करना है। लेकिन, ये तरीका काम ना आए तो और भी तरीके हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

एयरप्लेन मोड को करें ऑन/ऑफ

स्लो कनेक्शन के समय में नेटवर्क को रीसेट करने के लिए ये भी एक आसान तरीका है। आपको केवल एयरप्लेन मोड को कुछ समय के लिए बंद करने के बाद फिर से ऑन करना है। इससे जल्दी से आपका मोबाइल नेटवर्क रीसेट हो जाता है और इंटरनेट कनेक्शन बूस्ट हो जाता है। 

MP-CG सर्किल में 5G सर्विस देने के लिए Jio की बड़ी तैयारी, खरीदा करोड़ों का स्पेक्ट्रम

मोबाइल नेटवर्क को ऑटो में करें सेट 

सिम के आधार के पर मोबाइल डेटा नेटवर्क के लिए 2G, 3G और 4G के ऑप्शन अभी मिलते हैं। कुछ जगहों पर 4G नेटवर्क स्ट्रॉन्ग नहीं होता। ऐसे में स्पीड भी नहीं मिलती। इसकी जगह 2G/3G आपको बेहतर स्पीड दे सकते हैं। इसलिए आपको सेटिंग्स में Mobile Data सेक्शन में जाकर 2G/3G/4G Auto में स्विच करना होगा। ये सेटिंग आपको बेस्ट नेटवर्क ऑफर करेगा और आपके नेट की स्पीड बढ़ जाएगी। 

अपने फोन को करें रीस्टार्ट 

ये आमतौर हम सभी लोग करते हैं। फोन की रीस्टार्ट करने से नेटवर्क का प्रोसेस भी रीस्टार्ट होता है। ऐसे में अगर कोई नेटवर्क से संबंधित दिक्कत होती है तो वो खुद ठीक हो जाती है। 

सिम कार्ड को करें साफ

कभी-कभी सिम कार्ड में थोड़ी धूल भी बैठ जाती है। ऐसे में हमें नेटवर्क की दिक्कत आने के समय एक काम भी ट्राई कर लेना चाहिए। सिम को बाहर निकालकर पूरी सावधानी के साथ साफ करना चाहिए और इसे वापस डाल देना चाहिए। 

APN को करें रीसेट

  • इसके लिए आपको पहले अपने फोन में नेटवर्क सेटिंग में जाना होगा। 
  • इसके बाद नेटवर्क प्रोवाइडर के नेम पर टैप करना होगा। 
  • इसके बाद Access Point Names के ऑप्शन को चेक करना होगा और इस पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद अपर राइट कॉर्नर से थ्री डॉट्स से Reset Access Points ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  • इसके बाद आपको फोन को रीस्टार्ट कर मोबाइल डेटा को चेक करना होगा। 

Airtel Prepaid Plans: इन प्लान्स में रोज मिलता है 2GB डेटा और बहुत कुछ, कीमत 500 रुपये से कम

इन सबके अलावा आप चाहें तो नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट कर सकते हैं। इसी तरह सिम को किसी दूसरे मोबाइल में डालकर भी ट्राई कर सकते हैं। कभी-कभी मोबाइल डेटा की लिमिट सेट होने की वजह से भी मोबाइल डेटा नहीं चलता है। ऐसे में इसे भी चेक करना ना भूलें।