लाइव टीवी

Black Hole Sound: 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर मौजूद ब्लैक होल से निकली 'डरावनी' आवाज, नासा ने किया जारी, यहां सुनें

Updated Aug 24, 2022 | 11:45 IST

NASA के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर मौजूद ब्लैक होल की आवाज रिकॉर्ड को रिकॉर्ड किया और इसे ट्विटर पर पोस्ट भी किया है।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • नासा ने ब्लैक होल से निकली आवाज को रिकॉर्ड किया है
  • इस आवाज को नासा ने ट्वीट भी किया है
  • आप ईयरफोन लगाकर सुन सकते हैं इस आवाज को

Black Hole Sound: क्या आपने कभी सोचा है कि ब्लैक होल कैसे साउंड करता होगा? आप सोचेंगे कि अंतरिक्ष का ज्यादातर जब वैक्यूम है तो वहां आवाज कैसे निकलेगी? लेकिन, ऐसा नहीं  है जब आकाशगंगाओं में यात्रा करती गैसें आपस में टकराती हैं तब घर्षण से आवाज निकलती है। नासा (NASA) के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर मौजूद ब्लैक होल की आवाज रिकॉर्ड की है और इसे ट्विटर पर पोस्ट भी किया है। 

ये 34-सेकेंड का क्लिप है। इस साउंड को थोड़ा भूतिया कहा जा सकता है। या फिर आप इसे कार रेसिंग की आवाज की तरह भी महसूस कर सकते हैं। नासा ने ट्वीट में लिखा है कि ये एक भ्रांति कि अंतरिक्ष में कोई ध्वनि उत्पन्न नहीं होती है क्योंकि इसका ज्यादातर हिस्सा वैक्यूम है। इसससे साउंड वेव्स को ट्रैवल करने का कोई रास्ता नहीं मिलता है। आकाशगंगा समूह में बहुत ज्यादा गैस होती है कि हमने वास्तविक ध्वनि पकड़ ली है। 

5G In India: इन शहरों में सबसे पहले आएगा 5G, देखें क्या आपका शहर है लिस्ट में?

NASA ने बताया कि ये ब्लैक होल पर्सियस गैलेक्सी क्लस्टर में मौजूद है। ये गैलेक्सी खुद अपने आप में 1.1 करोड़ प्रकाश वर्ष चौड़ा है। ये अपने आप में गैसों का बड़ा बादल है। लेकिन, वैक्यूम में किसी तरह का कंपन नहीं होता और आवाज की लहर पैदा तो होती है पर सुनाई नहीं पड़ती। इसलिए ज्यादातर लोग मानते भी हैं कि स्पेस में साउंड ट्रैवल नहीं करता है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल की आवाज को रिकॉर्ड कैसे किया? 

अगर करते हैं Google Chrome का इस्तेमाल तो सावधान! आप भी बन सकते हैं हैकर्स का निशाना

दरअसल, ब्लैक होल के आसपास मौजूद गैसों की मदद से नासा ने आवाज को रिकॉर्ड किया है। पर्सियस गैलेक्सी के चारों तरफ गर्म गैसों का घेरा है। इसलिए ये स्पेस के वैक्यूम से दूर है। ऐसे में यहां आवाज पैदा तो होती है। लेकिन, ये ट्रैवल नहीं कर सकती। इसलिए वैज्ञानिकों ने केवल गर्म गैसों की लहरों पर ध्यान दिया और उसे रिकॉर्ड किया। बाद में  ब्लैक होल से रिकॉर्ड किए गए साउंड की स्केलिंग की। आपके सुनने के लिए नासा ने जिस साउंड को ट्वीट किया है वो सकी असली फ्रिक्वेंसी से 1440 लाख करोड़ से 2880 लाख करोड़ गुना ज्यादा फ्रिक्वेंसी की है।