लाइव टीवी

अगली बार से आपको PhonePe-Paytm से मोबाइल रिचार्ज कराना पड़ेगा महंगा, ये है वजह

Updated Jul 27, 2022 | 19:20 IST

Paytm और PhonePe भारत में सबसे पॉपुलर ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स में से एक हैं। यूजर्स इनसे आसानी से बिल भर पाते हैं और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन्स भी कर पाते हैं। एक टाइम पर Paytm और PhonePe जैसे प्लेटफॉर्म्स मोबाइल फोन रिचार्ज के लिए यूजर्स को कैशबैक देते थे। हालांकि, अब बिल पेमेंट और मोबाइल नंबर रिचार्ज जैसी सर्विसेज के लिए यूजर्स को ज्यादा चार्ज किया जाएगा।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • PhonePe ऐप में ऐप का इस्तेमाल बिल और रिचार्ज पेमेंट्स के लिए करने के लिए एक छोटा प्लेटफॉर्म फीस है
  • इस फीस में GST शामिल है
  • ये दोनों ऐप्स अलग-अलग प्लेटफॉर्म फीस लेते हैं

Paytm और PhonePe भारत में सबसे पॉपुलर ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स में से एक हैं। यूजर्स इनसे आसानी से बिल भर पाते हैं और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन्स भी कर पाते हैं। एक टाइम पर Paytm और PhonePe जैसे प्लेटफॉर्म्स मोबाइल फोन रिचार्ज के लिए यूजर्स को कैशबैक देते थे। हालांकि, अब बिल पेमेंट और मोबाइल नंबर रिचार्ज जैसी सर्विसेज के लिए यूजर्स को ज्यादा चार्ज किया जाएगा। क्योंकि, इन प्लेटफॉर्म्स ने प्लेटफॉर्म फीस लेने की शुरुआत कर दी है। 

गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, PhonePe ऐप में ऐप का इस्तेमाल बिल और रिचार्ज पेमेंट्स के लिए करने के लिए एक छोटा प्लेटफॉर्म फीस है। इस फीस में GST शामिल है। हालांकि, अगर मोबाइल रिचार्ज सफल नहीं होता है तो GST सहित पेड रिचार्ज अमाउंट और प्लेटफॉर्म फीस दोनों ही यूजर को रिफंड हो जाएगा। 

329 रुपये वाले इस ब्रॉडबैंड प्लान में मिलता है 1000GB डेटा, अब केवल इन 6 सर्किलों में

कितनी है ये कीमत? 

ये दोनों ऐप्स अलग-अलग प्लेटफॉर्म फीस लेते हैं। अगर आप पेटीएम से 100 रुपये से ऊपर का मोबाइल रिचार्ज कराएंगे तो आपको 1 रुपये फीस देनी होगी। इसी तरह फोनपे से 50 रुपये से ऊपर के रिचार्ज पर 1 रुपये प्लेटफॉर्म फीस देना होगा। वहीं, 100 रुपये से ऊपर के रिचार्ज पर 2 रुपये चार्ज लगेगा। 

अगर यूज करते हैं Apple का ये प्रोडक्ट तो सावधान! भारत सरकार ने जारी की है चेतावनी

जो ग्राहक अपने मोबाइल रिचार्ज के लिए एडिशनल फीस नहीं देना चाहते वे दूसरे पेमेंट प्लेटफॉर्म्स पर ट्रांसफर हो सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म्स Google Pay और Amazon Pay हैं। ये दोनों ही फिलहाल यूजर्स से किसी तरह का कन्वीनियंस फीस नहीं लेते। साथ ही आपको बता दें कि एयरटेल, जियो और Vi जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां इन-ऐप रिचार्ज की सुविधा भी देती हैं।