लाइव टीवी

Google I/O 2022: कंपनी ने की वर्चुअल कार्ड्स समेत कई नए सेफ्टी फीचर्स की घोषणा

Updated May 12, 2022 | 13:40 IST

Google ने I/O 2022 के दौरान अपने प्रोडक्ट्स पर कई नए एडिशन्स की घोषणा की है। कंपनी ने अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 13 के बारे में ज्यादा जानकारी दी। साथ ही Google Docs, सर्च, गूगल मीट और YouTube के लिए भी कई एन्हांसमेंट्स की घोषणा की।

Loading ...
Photo Credit- Google
मुख्य बातें
  • गूगल यूजर्स द्वारा द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स पर सेफ्टी स्टेटस ऐड करेगा
  • गूगल फिशिंग और मैलवेयर प्रोटेक्शन को बढ़ा रहा है
  • Google, क्रोम और एंड्रॉयड के लिए वर्चुअल कार्ड्स लॉन्च करेगा

Google ने I/O 2022 के दौरान अपने प्रोडक्ट्स पर कई नए एडिशन्स की घोषणा की है। कंपनी ने अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 13 के बारे में ज्यादा जानकारी दी। साथ ही Google Docs, सर्च, गूगल मीट और YouTube के लिए भी कई एन्हांसमेंट्स की घोषणा की। साथ ही कंपनी ने इंटरनेट ब्राउजिंग और शॉपिंग को और भी सेफ बनाने के लिए नए सिक्योरिटी फीचर्स की भी घोषणा की। 

अकाउंट सेफ्टी स्टेटस: 

गूगल यूजर्स द्वारा द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स पर सेफ्टी स्टेटस ऐड करेगा। इस अपडेट से प्रोफाइल पिक्चर पर सिंपल एक येलो अलर्ट आइकन नजर आएगा। इससे पता चलेगा कि यूजर्स को अपना अकाउंट सिक्योर करना है। 

Motorola भारत में आज लॉन्च करेगा दुनिया का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन

गूगल वर्कस्पेस में फिशिंग प्रोटेक्शन:

गूगल फिशिंग और मैलवेयर प्रोटेक्शन को बढ़ा रहा है। ये जीमेल, गगूल डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स को प्रोटेक्ट करेगा। 

ऑटोमैटिक 2-स्टेप वेरिफिकेशन:

गूगल ने कहा कि वो 2-स्टेप वेरिफिकेशन ऑटो एनरोलमेंट के साथ पासवर्डलेस फ्यूचर की तरफ अपनी जर्नी जारी रखेगा। ताकी कंपनी के यूजर्स के गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी को इंप्रूव कर सके और हैकर्स से लोगों को बचा सके। 

वर्चुअल कार्ड्स: 

Google, क्रोम और एंड्रॉयड के लिए वर्चुअल कार्ड्स लॉन्च करेगा। जब यूजर्स चेकआउट के समय पेमेंट डिटेल भरने के लिए ऑटोफिल  का इस्तेमाल करेंगे तब वर्चुअल कार्ड्स एक एडिशनल सिक्योरिटी लेयर ऐड कर देंगे। ये किसी दूसरे वर्चुअल नंबर के जरिए आपके एक्चुअल कार्ड नंबर को रिप्लेस कर देंगे। इन कार्ड्स को pay.google.com से आसानी से मैनेज किया जा सकेगा। यहां से यूजर्स इस फीचर को एलिजिबल कार्ड्स के लिए इनेबल कर सकेंगे। इसे फिलहाल US में जारी किया जाएगा। भारत में ये फीचर कब तक आएगा। फिलहाल ये साफ नहीं है। 

Google का नया स्मार्टफोन Pixel 6a हुआ लॉन्च, जानें क्या कुछ है खास

प्रोटेक्टेड कम्प्यूटिंग: 

प्रोटेक्टेड कम्प्यूटिंग पेश होने से ये यूजर्स के डेटा की प्राइवेसी और सेफ्टी को सुनिश्चित करेगा। गूगल ने कहा कि वो यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के इंटरनेट में यूजर्स के फुटप्रिंट को कम करेगा, डेटा रैंडमाइजिंग का इस्तेमाल करेगा और यूजर्स डेटा का एक्सेस रेसट्रिक्ट करेगा।