लाइव टीवी

नया AC खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वर्ना बाद में पछताएंगे!

Updated Mar 23, 2022 | 15:52 IST

भारत में मार्च खत्म होते-होते ज्यादातर हिस्सों में गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में बहुत सारे लोग नया एयर कंडीशनर (AC) खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन, बाकी टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स की ही तरह AC के लिए भी मार्केट में ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • आपके रूम की साइज के हिसाब से सही एयर कंडीशनर सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है
  • 130 स्क्वायर फीट से छोटे कमरों के लिए 1-टन AC पर्याप्त है
  • कॉपर कॉइल वाले AC महंगे आते हैं

भारत में मार्च खत्म होते-होते ज्यादातर हिस्सों में गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में बहुत सारे लोग नया एयर कंडीशनर (AC) खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन, बाकी टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स की ही तरह AC के लिए भी मार्केट में ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे में अगर आपको पहले से AC के बारे में ज्यादा जानकारी ना हो तो गलत प्रोडक्ट खरीदने का रिस्क बढ़ जाता है। यहां आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको नया एयर कंडीशनर खरीदने से पहले रखना होगा। 

टन

किसी एयर कंडीशनिंग सिस्टम में टन कूलिंग कैपेसिटी के लिए रिफर किया जाता है। जहां एक टन को 24 घंटे में एक टन बर्फ को पिघलाने के लिए आवश्यक ऊष्मा की मात्रा के रूप में परिभाषित किया जाता है। ऐसे में आपके रूम की साइज के हिसाब से सही एयर कंडीशनर सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है। 130 स्क्वायर फीट से छोटे कमरों के लिए 1-टन AC पर्याप्त है। हालांकि, 185 स्क्वायर फीट तक के कमरों के लिए 1.5-टन का AC का बेहतर होगा। 

50MP कैमरे के साथ Oppo का नया फोन लॉन्च, कीमत 15 हजार से कम, 2 हजार का डिस्काउंट भी मिलेगा

एफिशिएंसी 

AC खरीदते वक्त एनर्जी एफिशिएंसी देखना काफी महत्वपूर्ण चीज है। बिजली के दाम ज्यादा होने की वजह से ऐसा AC खरीदना बेहतर होता है। जो कूलिंग ढंग से करे लेकिन बिजली का कम इस्तेमाल करे। ऐसे में इन डिवाइसेज में स्टार रेटिंग दी जाती है। जिस प्रोडक्ट की स्टार रेटिंग ज्यादा होगी उसकी एनर्जी एफिशिएंसी बेहतर होगी। यानी 5-स्टार रेटिंग वाला AC 1-स्टार वाले AC से बिजली के मामले में बेहतर रहेगा। साथ ही इनवर्टर सीरीज के भी AC आते हैं जो लो स्टार रेटिंग पर भी हाई कन्वेंशनल AC की तुलना में बेहतर एफिशिएंसी देते है।

टाइप- विंडो या स्प्लिट 

विंडो AC आमतौर पर सस्ते होते हैं और इन्हें इंस्टॉल करना बेहद आसान होता है। लेकिन, ये स्प्लिट AC की तुलना में ज्यादा शोर करते हैं। साथ ही स्प्लिट AC बेहतर एयर डिस्ट्रीब्यूशन करते हैं और दिखने में भी अच्छे होते हैं। स्प्लिट AC हायर एफिशिएंसी ऑफर करते हैं और लॉन्ग टर्म यूज के लिए बेहतर होते हैं। दोनों ही तरह के एयर कंडीशनर बाजार में अलग-अलग वेराइटी में आते हैं। आप दोनों में से एक सेलेक्ट कर सकते हैं। 

एयर क्वालिटी 

चाहे आप कोई भी AC खरीदें। लेकिन,  इसमें इनडोर एयर क्वालिटी को इंप्रूव करने के लिए फिल्टर होना जरूरी है। ताकी ये धुंए, बदबू और गंदगी को फिल्टर आपको शुद्ध हवा दे सके। 

कॉइल 

AC में कॉइल का भी काफी महत्व होता है। AC कॉपर और एल्यूमिनियम कॉइल्स के साथ आते हैं। कॉपर कॉइल वाले AC महंगे आते हैं। लेकिन, इनकी परफॉर्मेंस एल्युमिनियम कॉइल्स की तुलना में बेहतर होती है।  

WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए जारी किया मैसेज रिएक्शन वाला नया फीचर, जानें डिटेल

इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस

अपने AC को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए ये भी जरूरी है कि आप इसे किसी अधिकृत डीलर से अच्छे से इंस्टॉल करवाएं। स्प्लिट AC में कंप्रेशर यूनिट अलग से आता है। ऐसे में इसे बेहतर तरीके से इंस्टॉल करना जरूरी है। इंस्टॉलेशन के साथ ही इसे अच्छे से मेनटेन और क्लिन करते रहना भी जरूरी है। 

एडिशनल फीचर्स 

बेसिक जानकारियों के अलावा आप नया AC खरीदते समय कई और फीचर्स की तरफ भी ध्यान दे सकते हैं। आजकल AC 4-वे स्विंग, क्विक कूल और जेट कूल जैसे कई फैंसी फीचर्स के साथ आते हैं। इन बातों के अलावा आपको ब्रैंड की सेल हिस्ट्री के बारे में भी जानना चाहिए कि उनके प्रोडक्ट को बाजार से कैसी प्रतिक्रिया मिलती रही है।