लाइव टीवी

Total Solar Eclipse 2021: नासा ने साझा की अंतरिक्ष से ली गई पूर्ण सूर्य ग्रहण 2021 की तस्वीरें

Updated Dec 09, 2021 | 12:18 IST

Total Solar Eclipse Surya Grahan 2021: DSCOVR पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी ऊपर परिक्रमा करता है और हर दो घंटे में पृथ्वी की तस्वीरें लेता है। नासा ने अब पूर्ण सूर्य ग्रहण की इन  तस्वीरों को साझा किया है।

Loading ...
नासा ने साझा की अंतरिक्ष से ली गई पूर्ण सूर्य ग्रहण की फोटोज

Total Solar Eclipse 2021: 4 दिसंबर को 2021 का एकमात्र पूर्ण सूर्य ग्रहण था और अंटार्कटिका से साल का आखिरी ग्रहण रहा। यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दक्षिणी छोर से देखा गया। अगर आपने कभी अंतरिक्ष से पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने के बारे में सोचा है, तो नासा आपकी मदद कर सकता है। नासा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान ली गई तस्वीरों को साझा किया है।

नासा ने कैप्चर की तस्वीरें

डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी (DSCOVR) अंतरिक्ष यान में लगे अर्थ पॉलीक्रोमैटिक इमेजिंग कैमरा (ईपीआईसी) ने अंटार्कटिका के ऊपर से गुजरते हुए चंद्रमा की काली छाया कैप्चर कर लिया। नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर से अंतरिक्ष यात्री कायला बैरोन द्वारा ली गई तस्वीरों को भी साझा किया है।

ऐसे तस्वीरें लेता है DSCOVR

DSCOVR पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी ऊपर से परिक्रमा करता है और हर दो घंटे में पृथ्वी की तस्वीरें लेता है। अंतरिक्ष यान सोलर विंड में मॉनिटर चेंज होते हैं और सौर तूफानों के लिए अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान और अलर्ट प्रदान करता है जो अस्थायी रूप से बिजली ग्रिड और जीपीएस को बाधित कर सकता है। यह सौर तूफान के पृथ्वी पर पहुंचने से 15 से 60 मिनट पहले पूर्वानुमानकर्ताओं को चेतावनी दे सकता है। DSCOVR NASA, नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) और यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स (USAF) के बीच एक संयुक्त मिशन है।


11 फरवरी, 2021 को, जब चंद्रमा ने फिर से DSCOVR और पृथ्वी को पार किया, EPIC ने चंद्रमा के दूर के हिस्से को कैप्चर कर लिया, जो पृथ्वी से कभी नहीं देखा जाता है। पिछले साल, 21 जून को, DSCOVR EPIC ने एशिया के ऊपर कुंडलाकार सूर्य ग्रहण पर कब्जा कर लिया था। इससे पहले, इसने 21 अगस्त, 2017 को उत्तरी अमेरिका में कुल सूर्य ग्रहण की तस्वीरें भी कैप्चर कर लिया गया था।