लाइव टीवी

Vivo V23 5G Long Term Review: सेल्फी किंग

Updated Apr 23, 2022 | 20:21 IST

Vivo V23 5G Long Term Review: Vivo V23 5G को भारत में जनवरी की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। इसके बेस 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 29,990 रुपये और 12GB + 256GB वेरिएंट की कीमत 34,990 रुपये रखी गई है।

Loading ...
Photo Credit- Saket Singh Baghel
मुख्य बातें
  • इस फोन का डिजाइन iPhone 13 Series की तरह फ्लैट फ्रेम वाला है
  • सेल्फी के लिए एक नहीं दो कैमरे दिए गए हैं
  • इस स्मार्टफोन में 12GB तक रैम के साथ MediaTek Dimensity 920 प्रोसेसर मौजूद है

Vivo V23 5G Long Term Review: Vivo V23 5G को भारत में जनवरी की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। इसके बेस 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 29,990 रुपये और 12GB  + 256GB वेरिएंट की कीमत 34,990 रुपये रखी गई है। हमने इसे काफी दिन इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। 

डिजाइन, डिस्प्ले एंड बिल्ड क्वालिटी: 

इस फोन का डिजाइन iPhone 13 Series की तरह फ्लैट फ्रेम वाला है। हमने इसके स्टारडस्ट ब्लैक वेरिएंट का रिव्यू किया है जोकि देखने में काफी खूबसूरत है। इसकै बैक पैनल मैट फिनिशिंग वाला है और फ्रेम मेटल का है। इसके बॉटम में सिंगल स्पीकर मौजूद है। साथ ही वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन राइट साइड में दिया गया है। फोन काफी स्लिक और कॉम्पैक्ट है। ये काफी हल्का भी है। ऐसे में इसे एक हाथ से हैंडल करने में कोई दिक्कत नहीं आती। ओवरऑल डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी के मामले में ये काफी प्रीमियम है। 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.44-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। यहां कलर्स और ब्राइटनेस को लेकर आपको कोई शिकायत नहीं आएगी। टच रिस्पॉन्स भी काफी शानदार है। हालांकि, कीमत के हिसाब से रिफ्रेश रेट को 120Hz तक किया जा सकता था। साथ ही फ्रंट में आपको एक बड़ा नॉच मिलेगा। क्योंकि, सेल्फी के लिए एक नहीं दो कैमरे दिए गए हैं। 

परफॉर्मेंस: 

इस स्मार्टफोन में 12GB तक रैम के साथ MediaTek Dimensity 920 प्रोसेसर मौजूद है। सीधे तौर पर बात करें तो ब्राउजिंग, ऐप स्विचिंग और मल्टी टास्किंग जैसे कामों में ये कहीं हैंग नहीं होता और स्मूद तरीके से चलता है। साथ ही कैजुअल गेमिंग भी इसमें आसानी से हो जाती है। हालांकि, अगर आप प्रोफशनल गेमिंग करना चाहते हैं तो ये फोन आपके लिए नहीं है। बाकी इसमें WiFi का नेटवर्क रिसेप्शन काफी शानदार है। 

हालांकि, इसमें कीमत के हिसाब से हैप्टिक फीडबैक उतना बेहतर नहीं है और डुअल स्टीरियो स्पीकर्स भी इसमें शामिल होने चाहिए थे। सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 12 बेस्ड Funtouch OS 12 का सपोर्ट दिया गया है। हालांकि, ये काफी ज्यादा प्रीलोडेड ऐप्स के साथ आता है। ऐसे में आपको फोन लेने के बाद कुछ ऐप्स को हटाना होगा। बैटरी की बात करें तो इसमें 4,200mAh की बैटरी दी गई है। ये आराम से दिनभर चल जाता है। साथ ही फास्ट चार्जिंग के लिए इसमें 44W चार्जिंग का सपोर्ट भी मिलेगा। ऐसे में बैटरी को लेकर आपको दिक्कत नहीं आएगी। 

कैमरा: 

इस स्मार्टफोन में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, इसके फ्रंट में 50MP प्राइमरी कैमरा और 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। दिन और रात दोनों ही प्राइमरी कैमरा अच्छी फोटोज क्लिक करता है। हालांकि, रात में बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आपको नाइट मोड ऑन करने की जरूरत होगी। वहीं, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा रात के वक्त नाइट मोड में भी ज्यादा शार्प रिजल्ट्स नहीं दे पाता। बाकी यहां मैक्रो कैमरा भी दिया गया है, जो कभी-कभी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको काफी लाइट की जरूरत होगी। ओवरऑल रियर कैमरा एवरेज से थोड़ा सा अच्छा है। 

अब अगर बात करें सेल्फी कैमरे की तो इस फोन की सबसे बड़ी खूबी यही है। सेल्फी के लिए यहां दो कैमरे दिए गए हैं और दिन के वक्त या आर्टिफिशियल लाइट में काफी अच्छे रिजल्ट देते हैं। रात के वक्त भी सेल्फी का प्राइमरी कैमरा आपको निराश नहीं करेगा। इतना ही नहीं आपको इसमें HD मोड और सेल्फी वीडियो के लिए अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे का सपोर्ट भी मिलेगा। साथ ही सेल्फी में ही AR स्टिकर्स और स्लो मोशन मोड भी दिया गया है। इतना ही नहीं सेल्फी के लिए आपको कई तरह के फिल्टर्स और Bokeh एडजस्ट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। यहां सेल्फी के लिए फ्रंट में दो फ्लैश भी दिए गए हैं। यानी अगर आप सेल्फी कैमरे ज्यादा करते हैं या कंटेंट क्रिएटर हैं तो इस फोन का सेल्फी कैमरा आपको काफी पसंद आएगा। 

फोटो सैंपल:

कॉन्क्लूज़न: 

Vivo V23 5G 30 हजार की रेंज में एक प्रीमियम लुक वाला हल्का फोन है। साथ ही इसका डिस्प्ले भी आपको काफी पसंद आएगा। इस फोन की सबसे खास बात इसका सेल्फी कैमरा है। सेल्फी के लिए यहां ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। 

रेटिंग- 8/10