लाइव टीवी

What is clubhouse chat: क्या है क्लब हाउस चैट और क्यों हो रही है चर्चा

Updated Jun 12, 2021 | 19:58 IST

क्लब हाउस चैट एक बार फिर चर्चा में है। विवाद के केंद्र में इस दफा कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह है। इन सबके बीच हम बताएंगे की क्लब हाउस चैट क्या है।

Loading ...
क्लब हाउस ऑडियो चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है
मुख्य बातें
  • क्लब हाउस ऑडियो चैट आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है
  • पहले यह आई फोन पर उपलब्ध था बाद में एंड्रायड फोन पर भी सुविधा दी गई
  • इस ऐप के जरिए लोगों को इनवाइट भेजी जाती है उसके बाद ही वो चर्चा या परिचर्चा में शामिल हो सकते हैं।

क्लब हाउस चैट एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल इसके पीछे राजनीतिक वजह है। कांग्रेस के कद्दावर नेता का क्लब हाउस चैट लीक हो गया जिसमें पता चला कि उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो जम्मू -कश्मीर के लिए धारा 370 के दायरे में लाने पर पुनर्विचार करेगी। जब इस विषय पर विरोध हुआ तो उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोगों को SHALL और Consider जैसे शब्दों के बारे में जानकारी नहीं है। इन सबके बीच क्लब हाउस चैट क्या है उसे समझना जरूरी है। 

क्लब हाउस चैट
क्लब हाउस सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो ऑडियो चैट पर आधारित है। मार्च 2020 में इसे आई फोन पर उपलब्ध कराया गया था बाद में एंड्रायड यूजर्स को ये सुविधा मिलने लगी। इसे यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल तब तक नहीं कर सकते जबतक कि दूसरा यूजर इनवाइट ना भेजे। इसका अर्थ यह है कि यह एक इनवाइट ऐप है।

इसके जरिए आप फोटो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज को साझा नहीं कर सकते हैं। इसे चलाने के लिए कैमरे के इस्तेमाल की भी जरूरत नहीं है। इसके जरिए आप सिर्फ ऑडियो सुन सकते है। मसलन अगर आप किसी चर्चा में हिस्सा ले रहे हैं तो वक्ता की शक्ल को  लाइव नहीं देख सकते हैं। 

इस ऐप के इस्तेमाल के लिए यूजर को रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इसके साथ ही वो किसी दूसरे मौजूद यूजर को इनवाइट के लिए कह भी सकता है। ऑडियो ओनली ऐप के जरिए यूजर एक दूसरे से जुड़ जाते है। फिर जिस किसी भी विषय पर बात करनी होती है टॉपिक का चुनाव किया जाता है।