लाइव टीवी

Bedeloid rotifers : साइबेरिया की बर्फ में 24 हजार वर्षों तक सोया रहा यह जीव, जाग गया अब

Updated Jun 14, 2021 | 16:06 IST

एक ऐसा सूक्ष्म जीव बीडेलॉइड रोटिफर जो 24000 वर्षों से  साइबेरिया की बर्फ में सो रहा है। लेकिन वह अब इतने सालों बाद जग गया है।

Loading ...
बीडेलॉइड रोटिफर ( तस्वीर- Current Biology twitter)
मुख्य बातें
  • साइबेरिया की बर्फ में 24000 साल से सो रहा जीव जग गया।
  • वैज्ञानिकों ने कहा कि कि यह काफी ठंड में हजारों साल से जीवित है।
  • ये जीव भुखमरी, कम ऑक्सीजन और यहां तक कि शुष्क जैसे दुर्गम वातावरण में भी जीवित रह सकता है।

रूस के इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोकेमिकल एंड बायोलॉजिकल प्रॉब्लम्स के रिसर्चर्स ने एक सूक्ष्म आर्कटिक जानवर की खोज की है जो साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट में 24000 साल से सो रहा था और अभी-अभी जागा है। यह जीव एक बीडेलॉइड रोटिफर है, एक छोटा मीठे पानी का क्रेटर है जो साइबेरिया के ठंड पर्माफ्रॉस्ट में एक सहस्राब्दी तक जीवित रहा है। रोटिफर्स, जिन्हें आमतौर पर 'व्हील एनिमलक्यूल्स' के रूप में भी जाना जाता है, पहले माना जाता था कि जमे हुए होने पर 10 साल तक जीवित रहते हैं। लेकिन नए रिसर्च ने एक नई सीमा तय की है।

यह बहुकोशिकीय अकशेरुकी (multicellular invertebrates) वास्तव में मादा हैं और रिडिएशन के प्रतिरोध के लिए लोकप्रिय हैं। वे भुखमरी, कम ऑक्सीजन और यहां तक कि शुष्क जैसे दुर्गम वातावरण का सामना करने में भी सक्षम हैं। वे अक्सर मीठे पानी की झीलों, तालाबों, नदियों और नम स्थलीय हैबिटेट्स जैसे पेड़ की छाल, काई और मिट्टी में पाए जाते हैं।

ये रोटिफर्स एक संपूर्ण पाचन तंत्र से सुसज्जित होते हैं जिसमें मुंह और गुदा दोनों होते हैं। कठोर परिस्थितियों में जीवित रहने का उनका रहस्य उनके शरीर में सभी गतिविधियों को अक्षम (disable) करना और शरीर को क्रिप्टोबायोसिस की स्थिति में डालकर उनके चयापचय (metabolism) को रोकना है।

प्रमुख रिसर्चर्स में से एक, स्टास मालविन, इस घटना की व्याख्या करते हुए कहते हैं  कि यह जीवन और मृत्यु के बीच की एक अवस्था है। स्टास के अनुसार, रोटिफर्स बड़े वूली जीवों के पैरों के नीचे रहे होंगे। इसके अलावा, उन्होंने देखा कि एक बार बर्फ पिघल जाने के बाद, वे फिर से उत्पन्न करने में भी सक्षम थे। स्टास ने कहा कि हमारी रिपोर्ट आज तक का सबसे मजबूत सबूत है कि बहुकोशिकीय जानवर क्रिप्टोबायोसिस में हजारों वर्षों तक जीवित रह सकते हैं, करीब पूरी तरह से एरेस्डेट मेटाबोलिज्म की स्थिति।

इसका निष्कर्ष यह है कि एक बहुकोशिकीय जीव को हजारों वर्षों तक फ्रिज किया जा सकता है और स्टोर किया जा सकता है और फिर जीवन में वापस आ सकता है यानी फिर से जीवित क्या जा सकता है। यह कई कथा लेखकों का एक सपना। बेशक, जीव जितना अधिक जटिल होगा, इसे संरक्षित करना उतना ही मुश्किल होगा। स्तनधारियों के लिए यह वर्तमान में संभव नहीं है।