लाइव टीवी

आ गया WhatsApp का देसी वर्जन Sandes App, अभी इस्तेमाल कर रहे सरकारी अधिकारी, जल्द होगा आपके पास

Updated Feb 08, 2021 | 16:26 IST

व्हाट्सएप के टक्कर देने के लिए देसी ऐप संदेस आ गया है। अभी सरकारी अधिकारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। बाद में आम आदमी के लिए शुरू हो सकता है।

Loading ...
व्हाट्सएप का देसी ऐप संदेस

कुछ सरकारी अधिकारी अब व्हाट्सएप (WhatsApp) का देसी वर्जन संदेश (Sandes) का उपयोग कर रहे हैं, सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है। पिछले साल, भारत सरकार ने व्हाट्सएप-चैट जैसे फीचर पर काम करने की योजना की पुष्टि की, और ऐसा लगता है कि ऐप अब तैयार है और मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा शुरू में टेस्ट किया जा रहा है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ मंत्रालयों के अधिकारियों ने पहले ही GIMS करना शुरू कर दिया है। GIMS गवमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम का शॉर्ट फॉर्म है। पिछले साल कई रिपोर्टों में दावा किया गया था कि सरकार ने चैटिंग ऐप को GIMS कहा जा सकता है। हालांकि, यह पता चला है कि मैसेजिंग ऐप को अब देसी नाम मिल गया है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक Gims.gov.in पेज पर ऐप के बारे में जानकारी मिलेगी। यह लॉग-इन करने के कुछ तरीकों की पुष्टि भी करता है, जिनमें साइन-इन एलडीएपी, साइन-इन  Sandes ओटीपी और  Sandes वेब शामिल हैं। किसी भी विकल्प पर टैप करने पर, पेज पर एक मैसेज दिखाता है जिसमें लिखा है कि यह प्रमाणीकरण मेथड अधिकृत सरकारी अधिकारियों के लिए लागू है।

यह रिपोर्ट पहले दावा करती है कि व्हाट्सएप का एक देसी विकल्प बनाने का कदम सरकारी कर्मचारियों को सोशल मीडिया नेटवर्क से दूर करने के लिए लिया गया था, जिनके पास शायद ही कोई चैनल हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि Sandes का उपयोग वर्तमान में सरकारी अधिकारियों तक ही सीमित है। हालांकि, बाद में व्यापक रोलआउट को खारिज नहीं किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि Sandes App iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफार्मों पर चल सकता है। यह आधुनिक दिनों के चैटिंग ऐप की तरह ही आवाज और डेटा को भी सपोर्ट करता है। यह भी जोड़ता है कि iOS ऐप को एनआईसी, द नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है। एनआईसी सरकारी आईटी सेवाओं के वितरण और डिजिटल इंडिया की कुछ पहलों के वितरण में सहायता करने के लिए आधारभूत संरचना प्रदान करता है।