लाइव टीवी

इन स्मार्टफोन्स में जल्द WhatsApp काम करना कर देगा बंद, कहीं लिस्ट में आपका हैंडसेट भी तो नहीं?

Updated May 25, 2022 | 11:58 IST

WhatsApp जल्द ही iOS 10 और iOS 11 पावर्ड डिवाइसेज को सपोर्ट करना बंद कर देगा। कंपनी इसे 24 अक्टूबर, 2022 से लागू कर देगी। वॉट्सऐप ने अपने faq पेज में बताया है कि कंपनी हर साल एंड्रॉयड और iOS के कुछ वर्जन को सपोर्ट करना बंद कर देता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • ये पहली बार नहीं है जब वॉट्सऐप द्वारा iOS 10 का सपोर्ट हटाए जाने की खबर मिली है
  • इस बार फर्म ने कंफर्म किया है कि iOS 10 के साथ iOS 11 का भी सपोर्ट खत्म किया जा रहा है
  • अपनी डिवाइस में 24 अक्टूबर के बाद ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा

WhatsApp जल्द ही iOS 10 और iOS 11 पावर्ड डिवाइसेज को सपोर्ट करना बंद कर देगा। कंपनी इसे 24 अक्टूबर, 2022 से लागू कर देगी। वॉट्सऐप ने अपने faq पेज में बताया है कि कंपनी हर साल एंड्रॉयड और iOS के कुछ वर्जन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। ताकी ऐप में नए फीचर्स पेश किए जा सकें। क्योंकि, संभव है कि नए फीचर्स डिवाइस के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपैटिबल ना हों। 

ये पहली बार नहीं है जब वॉट्सऐप द्वारा iOS 10 का सपोर्ट हटाए जाने की खबर मिली है। ऐसी खबरें पिछले साल भी मिली थीं। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं थी। हालांकि, WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार फर्म ने कंफर्म किया है कि iOS 10 के साथ iOS 11 का भी सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। WaBetaInfo ने iPhone में इसे एक नोटिफिकेशन के तौर पर स्पॉट किया है। 

Redmi Note 11T सीरीज के दमदार फोन्स हुए लॉन्च, जानें कीमत-फीचर्स

नोटिफिकेशन में लिखा गया है कि अपनी डिवाइस में 24 अक्टूबर के बाद ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा। यानी सीधे तौर पर कहें तो जो डिवाइसेज iOS 10 और iOS 11 से iOS 12 में अपडेट नहीं हो सकेंगी, उनमें मैसेजिंग ऐप नहीं चलेगा। एक आर्टिकल में वॉट्सऐप ने हाइलाइट किया है कि अब iPhone यूजर्स के लिए iOS 12 बेसलाइन है। 

आइए जानते हैं उन iPhone मॉडल्स के बारे में जिनमें अक्टूबर के बाद से वॉट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा: 

इससे iPhone 5 और iPhone 5c यूजर्स को प्रभाव पड़ेगा। वहीं,  iPhone 5s, iPhone 6 और 6s यूजर्स के पास अपने iOS वर्जन को अपडेट करने का ऑप्शन होगा। iPhone 5 और iPhone 5c दोनों ही काफी पुराने फोन्स हैं। 

Oppo ने बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च किया अपना नया टैबलेट, शुरुआती कीमत लगभग 15,100 रुपये

आपको बता दें WWDC 2022 में Apple iOS 16 को पेश करने वाला है। ऐसे में iOS 10 और 11 को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को वॉट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए नई डिवाइस में अपग्रेड होना पड़ेगा।