लाइव टीवी

41 साल की ये महिला बनी दुनिया की सबसे लंबी बॉडी बिल्डर, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

Updated Oct 22, 2021 | 10:49 IST

मारिया वेटेल की लंबाई 5 फीट और 11.92 इंच है। बताया जाता है कि मारिया की एक दोस्त ओलिवियर रिक्टर्स ने उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन करने का सुझाव दिया था। क्योंकि, रिक्टर्स का नाम गिनीज बुक ने दुनिया के सबसे लंबे पुरुष बॉडी बिल्डर के रूप में घोषित किया था।

Loading ...
मारिया वेटेल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज
मुख्य बातें
  • मारिया वेटेल बनी दुनिया की सबसे लंबी बॉडी बिल्डर
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
  • मारिया वेटेल की लंबाई 5 फीट और 11.92 इंच

इस दुनिया में कब किसका नाम हो जाए और किसे कौन मुकाम मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता? तभी तो नीदरलैंड की रहने वाली एक महिला ने 41 साल की उम्र में परचम लहराया है। एथलीट मारिया वेटेल ने दुनिया में सबसे लंबी महिला बॉडी बिल्डर होने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। आलम ये है कि मारिया की हर जगह चर्चा हो रही है और लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। तो आइए, जानते हैं मारिया वेटेल के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...
 
मारिया वेटेल की लंबाई 5 फीट और 11.92 इंच है। बताया जाता है कि मारिया की एक दोस्त ओलिवियर रिक्टर्स ने उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन करने का सुझाव दिया था। क्योंकि, रिक्टर्स का नाम गिनीज बुक ने दुनिया के सबसे लंबे पुरुष बॉडी बिल्डर के रूप में घोषित किया था। वेटेल बताती हैं कि जब वह 19 साल की थीं तो उन्होंने बॉडी बिल्डिंग का काम शुरू किया था। साल 2005 में उन्होंने पहली बार किसी प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया था। इसके बाद वह कभी पीछ मुड़कर नहीं देखी। हालांकि, हाइट के कारण कई बार उन्हें कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा। लेकिन, रास्ते बनते गए और उन्हें कामयाबी मिलती गई। 

मारिया ने खोले कई राज

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद मारिया वेटेल ने कहा कि कई प्रतियोगिताओं में लंबाई के कारण मेरे साथ न्याय नहीं किया गया। लेकिन, अपने बॉडी बिल्डिंग करियर में विश्व रिकॉर्ड को वह सबसे बड़ा ताज मानती है। उनका कहना है कि ज्यादा लंबा और महिला होना बॉडी बिल्डर के रूप में काम करना उनके लिए और किसी और के लिए भी काफी कठिन है।