लाइव टीवी

अयोध्या में 'सरयू' नाम की गाय सालों से कर रही है 'रामलला' की परिक्रमा, भक्ति देखकर लोग हैं नतमस्तक

Updated Aug 05, 2020 | 01:01 IST

Saryu Cow Doing The Parikrama of Ramlala : अयोध्या में सरयू गाय नाम की एक गाय पिछले कई सालों से भगवान रामलला की परिक्रमा कर रही है,लोग उसकी भक्ति देखकर हैरान हैं।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

Saryu Cow of Ayodhya: भगवान राम (Lord Ram) की भक्त तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन एक जानवर उनकी भक्ति में ऐसे लीन है जिसकी मिसाल मिलना बहुत मुश्किल है जी हां हम बात कर रहे हैं अयोध्या (Ayodhya) की एक गाय (Cow) की है तो वो एक साधारण गाय लेकिन प्रभु श्रीराम की ऐसी भक्त है कि पिछले कई सालों से रामलला की परिक्रमा कर रही है, लोगों ने उसकी भक्ति को देखते हुए उसका नाम भी सरयू (Saryu Cow) रख दिया है उसे सभी सरयू गाय के नाम से पुकारते हैं।

बताते हैं कि सरयू गाय राम जन्मभूमि परिसर के बगल बने पौराणिक सीता जी के मंदिर रंग महल में रहती है उस गाय को सभी भली भांति जानते हैं कि वो प्रभु श्रीराम की अनन्य भक्त है और पिछले करीब 20 साल से हर रोज शाम को रामलला की परिक्रमा करती है ना सिर्फ परिक्रमा करती है बल्कि वो पूरी हो जाने पर रामलला की तरफ सिर करके कुछ ऐसे खड़ी होती है, जैसे मानों अपने आराध्य रामलला को प्रणाम कर रही हो ये सिलसिला रोज ही होता है।

बताया जा रहा है कि अभी हाल ही में सरयू नाम की इस गाय को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय ने रामलला के दरबार में ले जाकर भगवान श्रीराम के दर्शन कराए और प्रसाद भी खिलाया, जिससे गाय बेहद खुश थी कहते हैं कि जब उसे रामलला के दरबार में ले जाया जा रहा था तो वो बहुत उत्साह के साथ वहां गई।

कैसा भी मौसम हो यह नियमित राम भक्ति की अपनी दिनचर्या नहीं भूलती

लोग बताते हैं कि सरयू गाय ने जब रामलला की परिक्रमा का क्रम शुरु किया तो लोगों ने पहले तो इस पर ध्यान नहीं दिया लेकिन कुछ समय बाद लोगों ने गौर किया तो देखा कि सरयू नियमित रुप से एक निश्चित समय के आस-पास रामलला की परिक्रमा करती है और ये क्रम रोज ही होता है इसके बाद रामलला की परिक्रमा में सरयू को कोई बाधा नहीं आए इसकी व्यवस्था लोगों ने कर दी।

इस गाय की भगवान राम में ऐसी आस्था है कि कैसा भी मौसम हो यह नियमित राम भक्ति की अपनी दिनचर्या नहीं भूलती और वो ऐसा कई सालों से कर रही है।

सरयू गाय की मां का नाम श्यामा था वो भी रामभक्त थी

सरयू गाय की मां का नाम श्यामा बताते हैं कि वो भी भगवान की भक्तिनी थी और श्यामा गाय एकादशी के दिन व्रत भी रखती थी, श्यामा एकादशी के दिन कोई आहार नहीं लेती थी इसके बाद लोगों ने ऐसी व्यवस्था कर दी कि एकादशी के दिन श्यामा गाय को फलाहार मिले, श्यामा गाय ने व्रत का सिलसिला कई सालों तक निभाया उसी की संतान ये सरयू गाय है जो भगवान राम की भक्ति में मगन है।