लाइव टीवी

जब नेत्रहीन बच्चों ने जन्माष्टमी पर फोड़ी मटकी, खूबसूरत वीडियो देखकर दिल हार बैठेंगे

Updated Aug 20, 2022 | 17:21 IST

Janmashtami Video: आपने देखा होगा कि जन्माष्टमी पर जगह-जगह मटकी टांगी जाती है और फिर कई सारे युवा मिलकर उसे फोड़ने का कार्यक्रम रखते हैं। इसी कार्यक्रम को लेकर एक दिल छूने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नेत्रहीन बच्चे दही-हांडी कार्यक्रम में हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नेत्रहीन बच्चे
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर नेत्रहीन बच्चों ने मनाया दही-हांडी उत्सव
  • नेत्रहीन बच्चों ने पिरामिड बनाकर फोड़ी मटकी
  • दिन का सबसे खूबसूरत वीडियो आया सामने

Janmashtami Video: एक दिन पहले यानी 19 अगस्त को देशभर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना से जीवन सुखमय रहता है। जन्माष्टमी के मौके पर देशभर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जन्माष्टमी पर सबसे ज्यादा धूम दही-हांडी उत्सव की होती है। इस दौरान देश के कोनों-कोनों में दही-हांडी का कार्यक्रम रखा जाता है। युवाओं में इस कार्यक्रम का काफी क्रेज होता है।

धर्म शास्त्रों के अनुसार, जब भगवान कृष्ण छोटे थे तो अपने पड़ोसियों के घर की हांडी तोड़कर उनमें रखा माखन खा जाते थे। इसी वजह से दही-हांडी उत्सव में मटकी फोड़ने की परंपरा निभाई जाती है। आपने देखा होगा कि जगह-जगह पर मटकी टांगी जाती है और फिर कई सारे युवा मिलकर उसे फोड़ने का कार्यक्रम रखते हैं। इसी कार्यक्रम को लेकर एक दिल छूने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नेत्रहीन बच्चे दही-हांडी कार्यक्रम में हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं। देखें वीडियो- 

नेत्रहीन बच्चों ने मनाया दही-हांडी उत्सव

वीडियो को बिजनेस मैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने बताया है कि वीडियो मुंबई के विक्टोरिया मेमोरियल स्कूल फॉर द ब्लाइंड का है। इसमें नेत्रहीन बच्चे जन्माष्टमी मनाते नजर आ रहे हैं। आप देख सकते हैं कि नेत्रहीन बच्चे एक के ऊपर एक चढ़कर पिरामिड बनाते हैं और फिर एक छोटा सा बच्चा अपने शिक्षकों की मदद से सबसे ऊपर चढ़ता है। 

वीडियो में देख सकते हैं कि ऊपर पहुंचने के बाद वह बच्चा माखन की हांडी को तोड़ देता है। नेत्रहीन बच्चों का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स अपना दिल हार बैठे हैं। वीडियो ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। वीडियो इतना जबरदस्त है कि इसे अब तक 80 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है।