लाइव टीवी

हिंदू परंपरा के विपरीत शादी में दुल्हन ने दूल्हे के माथे पर लगाया सिंदूर, वायरल हो रहा है VIDEO

Updated Dec 12, 2021 | 10:07 IST

कोलकाता की एक दुल्हन का अपने दूल्हे के माथे पर सिंदूर लगाया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हिंदू परंपरा के अनुसार दुल्हन की मांग में दूल्हा सिंदूर लगाता है।

Loading ...
दुल्हन ने दूल्हे के माथे पर लगाया सिंदूर
मुख्य बातें
  • हिंदू परंपरा के अनुसार दुल्हन की मांग में दूल्हा सिंदूर भरता है।
  • कोलकाता में एक शादी में दुल्हन ने दूल्हे के माथे पर सिंदूर लगाया।
  • कन्यादान की रस्म को शादी से हटा दिया गया था।

कोलकाता की एक दुल्हन का अपने दूल्हे के माथे पर सिंदूर लगाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। शालिनी सेन नाम की दुल्हन ने अपने दूल्हे अंकन मजूमदार के माथे पर सिंदूर लगाया। शालिनी और अंकन की शादी 2 दिसंबर को हुई थी। दुल्हन की बहन कृतिका ने शादी की रस्मों की तस्वीरें और वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किए थे।

वीडियो में, शालिनी को अपने दूल्हे के माथे पर सिंदूर लगाते हुए मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है क्योंकि शादी में आए मेहमान जोड़े के लिए जयकार करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि शादी को तीन पुजारियों ने अंजाम दिया था। शादी के मंत्र न केवल संस्कृत में बल्कि बांग्ला में भी बोले गए। कन्यादान की रस्म को शादी से हटा दिया गया था।

शादी के 11 सेकेंड का यह वीडियो फेसबुक पर वायरल हो गया है। इसे 3 लाख से ज्यादा व्यूज और 4500 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। सोशल मीडिया यूजर्स ने जोड़े को बधाई दी और उनके विवाहित जीवन के लिए आशीर्वाद दिया। कई लोगों ने रूढ़ियों को तोड़ने के लिए उनकी प्रशंसा की। कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने परंपराओं का मजाक उड़ाने के लिए इस जोड़े की आलोचना की।

नवविवाहिता का हाव-भाव वैसा ही है जैसा पिछले महीने बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव और पत्रलेखा की शादी में हुआ था। राजकुमार ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने पत्रलेखा से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने माथे पर सिंदूर लगाने के लिए कहा। वीडियो में, अभिनेता को यह कहते हुए सुना गया, "तू भी लगा दे।"

हिंदू परंपरा के अनुसार, दूल्हा अपनी शादी के पवित्र बंधन के प्रतीक के रूप में दुल्हन के माथे पर सिंदूर लगाता है। विवाहित महिलाएं अपने माथे पर बालों के बीच में सिंदूर लगाती हैं।