लाइव टीवी

पानी के पास लाइटर ले जाने पर लग जाती है आग! चीन का यह video तेजी से हुआ वायरल

Updated Nov 26, 2020 | 12:35 IST

चीन में एक अजीब वीडियो तेजी से वायरल हुआ। वीडियो में नल के नीचे ले जाने पर लाइटर तेजी से जल जाता है। हालांकि बाद में इसके कारणों का खुलासा हो गया कि ऐसा क्यों हो रहा है।

Loading ...
Video of burning tap water goes viral
मुख्य बातें
  • चीन में नल के नीचे लाइटर पर पानी गिरने से आग लगने का वीडियो वायरल
  • वायरल वीडियो चीन के उत्तर पूर्वी प्रांत लियाओनिंग का है
  • प्राकृतिक गैस के रिसाव का है मामला

नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी चीन के एक राज्य लियाओनिंग के पानजिन शहर से एक वीडियो पूरी दुनिया में तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल एक महिला द्वारा बनाए गए वीडियो में एक आदमी नलके से गिर रहे पानी के पास जलता हुआ लाइटर लेकर जाता है और पानी में तेज आग पकड़ लेता है और लपटे उठने लगती हैं।

वेन नाम की इस महिला ने जब यह वीडियो सोशल मीडिया पर डाला तो लोग हैरान रह गए। महिला ने वीडियो डालते हुए लिखा कि वह तीन-चार सालों से इस परेशानी का सामना कर रही है। वेन ने स्थानीय मीडिया को बताते हुए कहा कि, वह इस मुसीबत से काफी समय से जूझ रही है। उसने बताया कि जब भी हम हाथ धोते हैं या बर्तन धोते हैं तो उसके बाद हमारे हाथ सूखे नहीं लगते। बल्कि मैं अपने हाथों में कुछ चिकने पदार्थ जैसा महसूस करती हूं। हम इसे बहुत धोने की कोशिश करते हैं लेकिन धो नहीं पाते।

वेन ने बताया कि जब उनके पिता ने गर्मियों में स्थानीय जल आपूर्ति विभाग को इसकी जानकारी दी तो कर्मचारियों ने बताया कि यह मामला उनके हाथ से बाहर का है। उन्होंने आगे बताया कि उनके गांव में तकरीबन 100 से अधिक परिवार इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

वीडियो वायरल होने के तुरंत बाद ही इस मुद्दे को कई राज्य स्तरीय समाचार एजेंसियों ने कवर किया। जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने इसकी सुध ली और रविवार को एक बयान जारी किया। अधिकारियों ने बताया कि पड़ोस के जल स्रोत को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।
साथ ही अधिकारियों ने फिर एक बयान जारी करते हुए बताया कि पानी में आग लगने की घटना जमीन के नीचे प्राकृतिक गैस के छोटे से रिसाव के कारण हो रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि वाटर एक्सट्रैक्शन प्रोसेस से पानी में रिस रहे गैस को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है। ग्रामीणों ने दावा किया कि वह इस समस्या से वर्षों से जूझ रहे हैं, तब अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि उन्होंने स्थानीय जल स्टेशन के नवीनीकरण के दौरान केवल भू जल की आपूर्ति शुरू की थी। हालांकि, चीन की सरकार ने कहा कि संबंधित कर्मचारियों को इस मुद्दे पर जवाब देना होगा।