लाइव टीवी

चीन ने बनाई आसमान में लटक कर चलने वाली 'स्काई ट्रेन', आप भी देखिए वीडियो और फोटोज

Updated Jul 02, 2021 | 10:02 IST

अपनी इंजीनियरिंग दक्षता को लेकर चीन की पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान है। इसी की एक झलक मिल रही है 'स्काई ट्रेन' में जो हवा में लटककर चलती है।

Loading ...
चीन ने बनाई आसमान में लटक कर चलने वाली 'स्काई ट्रेन', VIDEO
मुख्य बातें
  • चीन ने बनाई अक्षय ऊर्जा से संचालित होने वाली पहली स्काई ट्रेन
  • रिकॉर्ड 17 महीने में पूरा हुआ इस ट्रेन के ट्रैक बनाने का कार्य
  • अपनी ट्रेन सेवाओं की तकनीक के लिए दुनिया में प्रसिद्ध है चीन

नई दिल्ली:  चीन ने दुनिया की पहली स्काई ट्रेन शुरू की है जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इस ट्रेन की खास बात ये है कि यह हवा में लटककर चलती है और इसके सभी कोचों में शीशे लगे हैं जिससे यात्रियों को बाहर के शानदार सुरम्य परिदृश्य देखने का मौका मिलेगा। चीन के सरकारी स्वामित्व वाली सीटीजीएन न्यूज ने इसका एक वीडियो जारी किया है।

नई तकनीक पर आधारित इस ट्रेन सेवा का कार्य रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। इसकी खासियत ही यही है कि ना जमीन पर चलेगी और ना ही ब्रिज के ट्रैक पर, यानी हवा में लटकती हुई आगे बढ़ेगी। इसके शीशेनुमा कोच और स्पीड यात्रियों की पहली पसंद बनेगी क्योंकि 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन का लुक एकटम टॉय लुक है और कोच शीशेनुमा होने की वजह से पूरी तरह पारदर्शी हैं।

बैटरी से होगी संचालित
यह ट्रेन बिजली से नहीं बल्कि बैटरी से चलेगी। मेट्रो और बुलेट ट्रेन से अलग इस ट्रेन की विशेषता यह है कि यह पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ने का काम करेगी और साथ में सार्वजनिक परिवहन के रूप में भी इस्तेमाल होगी। सीजीटीएन के अनुसार, ट्रेन को मुख्य रूप से झोंगटांग एयर रेल टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है जो पर्यावरण के अनुकूल है।

17 महीने में तैयार हुआ ट्रैक

 इस वीडियो को अभी तक यूट्यूब पर 1 लाख चालीस हजार से अधिक लोग देख चुके हैं और जमकर इस टेक्नोलॉजी की सराहना कर रहे हैं। इसकी टेस्ट ड्राइव से पहले इसे करीब 11.3 किलोमीटर बिछाई गई रेलवे लाइन पर चलाया गया। यह लाइन रिकॉर्ड 17 महीने में बनकर तैयार हुई है।