लाइव टीवी

कराची में महिलाओं से छिनैती करने वालों की खैर नहीं, अपराधियों से ऐसे निपटेगी स्केटिंग फोर्स

Updated Feb 23, 2021 | 14:07 IST

Skating Force : शुरुआत में इस दस्ते में अभी 20 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। इस दस्ते में 10 महिला और 10 पुरुष कमांडो शामिल हैं। इस दस्ते के जवानों की यूनिफॉर्म का रंग काला है और वे हथियारों से लैस हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कराची में महिलाओं से छिनैती करने वालों की खैर नहीं। -प्रतीकात्मक तस्वीर

कराची : पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में सड़कों एवं गलियों में होने वाले अपराध पर रोक लगाने के लिए पुलिस ने एक नायाब तरीका खोज निकाला है। शहर में अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए एक स्केटिंग फोर्स बनाई गई है। दरअसल, मुख्य रूप से सड़कों पर जाम के दौरान महिलाओं से होने वाले छिनैती और अन्य अपराधों पर रोक लगाने के लिए इस फोर्स का गठन हुआ है। साथ ही ऐसी जगहों जहां पर पुलिस के वाहन पहुंच नहीं सकते वहां पर स्केटिंग फोर्स के जवान आसानी से दाखिल हो सकेंगे। इस दस्ते में महिला एवं पुरुष दोनों शामिल हैं और दोनों को प्रशिक्षित किया गया है।

दस्ते में महिला एवं पुरुष कमांडो
शुरुआत में इस दस्ते में अभी 20 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। इस दस्ते में 10 महिला और 10 पुरुष कमांडो शामिल हैं। इस दस्ते के जवानों की यूनिफॉर्म का रंग काला है और वे हथियारों से लैस हैं। इस यूनिट के प्रमुख फारूख अली का कहना है, 'सड़कों एवं गलियों में होने वाले अपराधों पर रोक लगाने के लिए हमें नए तरीके की सोच के साथ आने की जरूरत पड़ी।' उन्होंने बताया कि 2 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में मोटरसाइकिल पर भागने वाले चोरों को पकड़ने में इससे मदद मिलेगी। 

जाम के वक्त महिलाओं के साथ होती है क्राइम
अली का कहना है कि कराची के कई इलाकों की सड़कें खराब हैं इसलिए उन इलाकों में इस दस्ते की तैनाती नहीं हो सकती लेकिन उन सार्वजनिक जगहों पर जहां महिलाओं के साथ उत्पीड़न एवं चोरी की घटनाएं ज्यादा होती हैं वहां पर इस यूनिट को तैनात किया जाएगा। पुलिसकर्मी अनीला असलम ने कहा, 'यह अभी केवल शुरुआत है। इससे निश्चित रूप से लोगों को लाभ होगा। प्रशिक्षण के बाद हम ऐसी जगहों पर आसानी से दाखिल हो सकते हैं जहां पर सामान्य पुलिसकर्मियों को पहुंचना आसान नहीं होता।' 

जल्द होगी तैनाती
यूरोप और अन्य देशों की तर्ज पर कराची में स्केटिंग फोर्स का गठन हुआ है। समझा जाता है कि जल्द ही आधिकारिक रूप से इस फोर्स की तैनाती शुरू हो जाएगी। हाालंकि, इस फोर्स को पाकिस्तान सुपर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन स्थल के पास देखा गया।