लाइव टीवी

AIIMS में डॉक्‍टर्स का कमाल! बेहोशी के बगैर ब्रेन की सर्जरी, हनुमान चालीसा का पाठ करती रही महिला

Updated Jul 25, 2021 | 16:44 IST

दिल्‍ली एम्‍स में डॉक्‍टर्स ने मरीज को बेहोश किए बगैर ही सफल ब्रेन सर्जरी की। इस दौरान मरीज का हौसला भी देखने लायक था, जो ऑपरेशन के वक्‍त हनुमान चालीसा का पाठ करती रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
AIIMS में डॉक्‍टर्स का कमाल! बेहोशी के बगैर ब्रेन की सर्जरी, हनुमान चालीसा का पाठ करती रही महिला

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के डॉक्‍टर्स ने कमाल कर दिया। उन्‍होंने एक मरीज को बेहोश किए बगैर ही उसके ब्रेन की सर्जरी कर दी और सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर उसके ब्रेन से ट्यूमर निकाल दिया। इस दौरान मरीज ने भी गजब की हिम्‍मत दिखाई। वह ऑपरेशन के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करती रही। 

ब्रेन सर्जरी को काफी मुश्किल समझा जाता है और इसमें डॉक्‍टर्स कई तरह की सावधानी बरतते हैं। लेकिन एम्‍स में डॉक्‍टर्स ने जिस तरह मरीज को बेहोश किए बगैर सफल सर्जरी की, उसे मेडिकल साइंस के क्षेत्र में भी काफी अहम समझा जा रहा है।

पढ़ती रही हनुमान चालीसा

एम्स में जिस महिला मरीज की ब्रेन सर्जरी की गई, वह ऑपरेशन के दौरान बेहोश नहीं थी। सर्जरी के दौरान भी वह हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ती रही। उसे ब्रेन ट्यूमर था। एम्‍स में डॉक्‍टर्स की एक टीम ने सफल सर्जरी के जरिये मरीज के ब्रेन से ट्यूमर निकाल दिया।

ब्रेन सर्जरी के दौरान अक्‍सर मरीज को बेहोश कर दिया जाता है, लेकिन इस दौरान उसके मस्तिष्क के स्पीच एरिया पर पड़ने वाले प्रभावों की निगरानी नहीं पो पाती। लेकिन अगर मरीज को बेहोश किए बगैर ऑपरेशन होता है तो इसे कई बार परखा जा सकता है। इसी को जांचने के लिए डॉक्‍टर्स ने मरीज से कुछ बोलने को कहा था, जिसमें उसने हनुमान चालीसा का पाठ किया। ऑपरेशन करीब तीन घंटे तक चला था।