लाइव टीवी

और जब 1000 ड्रोन की रोशनी से जगमगाया आसमान, ड्रोन शो ने 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह को बना दिया बेहद भव्य, PHOTOS कर देंगी मंत्रमुग्ध

Updated Jan 30, 2022 | 11:52 IST

Beating The Retreat Drone show photos: ऐतिहासिक विजय चौक पर शनिवार को बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान आसमान में करीब 1,000 ड्रोन की रोशनी ने देश की आजादी के 75 साल को दर्शाती हुई शानदार तस्वीर उकेरी। 

Loading ...
स्वदेशी तकनीक के माध्यम से तैयार किए गए ड्रोन का शो समारोह में अपनी तरह का पहला शो था

Beating The Retreat Drone show ki Tasveeren: बीटिंग द रिट्रीट समारोह को शनिवार को ड्रोन शो (Drone Show) ने भव्य बना दिया जिन्होंने महात्मा गांधी, धरती माता, तिरंगे और कई अन्य सुंदर आकृतियां बनाकर सर्द हवा में आकाश को रोशन कर दिया।वार्षिक बीटिंग द रिट्रीट समारोह 'सारे जहां से अच्छा' के साथ संपन्न होने के तुरंत बाद राष्ट्रीय राजधानी में विजय चौक के ऊपर आसमान में एक शानदार दृश्य नजर आया जिसमें देश, इसके मूल्यों, परंपराओं और उपलब्धियों के बारे में एक काव्यात्मक हिंदी टिप्पणी के साथ लगभग 1,000 ड्रोन दिखे।

लाठी लेकर चलते महात्मा गांधी से लेकर धरती मां तक और ​​भारत के नक्शे से लेकर तिरंगे तक ड्रोन ने विभिन्न सुंदर रूप प्रस्तुत किए। हिंदी कमेंट्री ने शो को और भी आकर्षक बना दिया।

स्वदेशी तकनीक के माध्यम से तैयार किए गए ड्रोन का शो समारोह में अपनी तरह का पहला शो था, देखें ये तस्वीरें-

यह शो स्टार्टअप 'बोटलैब डायनामिक्स' द्वारा आयोजित किया गया और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) दिल्ली तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का इसमें सहयोग रहा।

समारोह के लिए एकत्र हुए लोगों ने आकाश के साथ-साथ नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर अपनी निगाहें टिकाए रखीं, जहां लेजर शो में देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष दर्शाए गए।

समारोह के दौरान पृष्ठभूमि में संगीत के साथ लगभग 10 मिनट तक आसमान स्वदेशी तकनीक के माध्यम से तैयार ड्रोन की रोशनी से जगमगा उठा।

 नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो ने समां बांध दिया। 

इस दौरान भारतीय थल सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड की धुनें गूंज रही थीं।समारोह देखने पहुंचे लोगों ने कहा कि कार्यक्रम भव्य था और ड्रोन शो ने तो कमाल ही कर दिया।

राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल वी आर चौधरी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति समारोह में उपस्थित थे।

ड्रोन शो का आयोजन स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' द्वारा किया गया और इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने सहयोग किया।

 'बीटिंग द रिट्रीट' काफी पुरानी सैन्य परंपरा है जब बिगुल बजने के साथ सैनिक सूर्यास्त के समय लड़ना बंद कर युद्ध से अलग हो जाते थे और अपने हथियार समेटते हुए युद्ध के मैदान से हट जाते थे। इनमें से कुछ परंपरा को आज तक बरकरार रखा गया है।

विजय चौक पर हुआ बीटिंग रिट्रीट समारोह, ड्रोन शो बना आकर्षण का केंद्र, खास लेजर शो में दिखी भारत की यात्रा