लाइव टीवी

Video: गर्लफ्रेंड बन गई IAS तो बदल दिया अपना नंबर, खुद 5 बार हुआ फेल; UPSC एस्पिरेंट का दर्द आया बाहर

Updated Sep 03, 2022 | 10:32 IST

IAS Aspirant Video: UPSC एस्पिरेंट ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनकी एक गर्लफ्रेंड थी, जो अब अफसर बन चुकी है। हरेंद्र नाम के इस शख्स ने बताया कि सफल होने के बाद लोग बदल जाते हैं। उन्होंने कहा कि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है।'

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
एस्पिरेंट का दर्द
मुख्य बातें
  • UPSC एस्पिरेंट का दर्द आया बाहर
  • अफसर बनते ही गर्लफ्रेंड ने बदला नंबर
  • खुद UPSC में 5 बार हो गया फेल

IAS Aspirant Video: दिल्‍ली के मुखर्जी नगर में पूरे देश से आकर बच्चे UPSC की तैयारी करते हैं। हालांकि, यहां कि गहरी सच्चाई यह है कि अधिकतर बच्चे बिना सेलेक्शन के ही वापस लौट जाते हैं। मुखर्जी नगर का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में एक छात्र अपन दर्द बता रहा है। UPSC एस्पिरेंट का दावा है कि वह पिछले 11 साल से तैयारी कर रहा है, लेकिन उसका सेलेक्शन नहीं हुआ। एस्पिरेंट ने कहा कि 11 सालों में वह 5 बार UPSC की परीक्षा दे चुका है, लेकिन एक भी बार सफल नहीं हुआ।

गर्लफ्रेंड ने अफसर बनते ही बदला नंबर

UPSC एस्पिरेंट ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनकी एक गर्लफ्रेंड थी, जो अब अफसर बन चुकी है। हरेंद्र नाम के इस शख्स ने बताया कि सफल होने के बाद लोग बदल जाते हैं। उन्होंने कहा कि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है।' उन्होंने बताया कि उनकी गर्लफ्रेंड ने अफसर बनते ही अपना नंबर चेंज कर दिया। उनका वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ है।

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हरेंद्र पांडेय ने अपनी लव लाइफ, जीवन के उतार-चढ़ाव और UPSC की असफलता को लेकर तमाम बातें यूट्यूबर को बताईं। उन्होंने बताया कि वह 11 साल में 5 बार UPSC का एग्‍जाम दे चुके हैं। उनका 4 बार प्रदर्शन अच्‍छा रहा लेकिन किस्‍मत ने साथ नहीं दिया। उनके साथ के कई लोग IAS, IPS बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि वह स्‍कूल की पढ़ाई के दौरान अव्‍वल दर्जे के छात्र थे। 

UPSC और कोचिंग को भी कोसा

हरेंद्र ने बताया कि वह साल 2011 में UPSC की तैयारी करने दिल्‍ली आए। उन्‍होंने प्रारंभिक और मेंस परीक्षा को बदलते देखा।उन्होंने तैयारी के दौरान हुई अपनी गलतियों के बारे में भी बताया। वह बोले कि कई लोगों को UPSC को लेकर ही स्‍पष्‍टता नहीं हैं। अगर उनसे कोई पूछे कि वह क्‍या कर रहा है? तो उसका जबाव होता है कि IAS की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि IAS यूपीएससी के अंदर रैंक एक सर्विस है। यूपीएससी में 26 अलग-अलग सर्विस हैं। 

हरेंद्र ने बताया कि उनका दिल भी कभी किसी के लिए धड़का था। वह अब सफल अधिकारी हैं। हरेंद्र ने बताया कि अफसर बनते ही उनका नंबर  बदल गया। उनसे कभी संपर्क नहीं हुआ। फिलहाल, हरेंद्र ने यह भी नहीं बताया कि वह किस कैडर में हैं और किस जिले में हैं? हरेंद्र का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।