लाइव टीवी

गजब का मुनाफा ! कबाड़ की दुकान से 500 रुपए में खरीदी कुर्सी, 16.4 लाख रुपए में बिकी

Updated Jan 27, 2022 | 16:46 IST

एक महिला ने एक कबाड़ की दुकान से 500 रुपए में एक पुरानी कुर्सी खरीदी। उसके बाद वह उसे नीलाम की। नीलामी में वह कुर्सी 16.4 लाख रुपए में बिक गई। 

Loading ...
एक पुरानी कुर्सी की नीलामी
मुख्य बातें
  • एक महिला ने एक कबाड़ी की दुकान से पुरानी कुर्सी 500 रुपए में खरीदी।
  • कुर्सी की नीलामी लगाई।
  • यूनिक डिजाइन होने की वजह से वह कुर्सी 16 लाख से अघिक में बिक गई।

एक महिला ने एक कबाड़ की दुकान से एक लकड़ी की कुर्सी सिर्फ 5 पाउंड (रुपए 500) में खरीदी थी, उसे नीलामी में £16,250 (16.4 लाख रुपए) में बेच दिया। महिला ने ब्रिटेन में ईस्ट ससेक्स के ब्राइटन में एक दुकान से यह कुर्सी खरीदी थी, लेकिन यह नहीं जानती थी कि इसमें एक मूल्यवान डिजाइन है। जब वह एक मूल्यांकनकर्ता के संपर्क में आई, तो उसे पता चला कि कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में तैयार की गई थी।

यह कुर्सी 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर द्वारा डिजाइन की गई थी। मोजर वियना सेकेशन आंदोलन के एक कलाकार थे जिन्होंने पारंपरिक कलात्मक शैलियों को खारिज कर दिया था।

यह कुर्सी 18 वीं शताब्दी की पारंपरिक लेडर बैक चेयर की आधुनिक पुनर्व्याख्या है। सजावटी तत्व सीट पर और कुर्सी के पीछे बद्धी का चेकरबोर्ड जैसा ग्रिड है। यह कुर्सी स्टैनस्टेड माउंटफिचेट, एसेक्स के स्वॉर्डर्स नीलामियों में बिक्री पर थी। ऑस्ट्रिया के एक डीलर ने फोन पर 16,250 पाउंड (16.4 लाख रुपए) में कुर्सी खरीदी।

जॉन ब्लैक, स्वॉर्डर्स के एक स्पेशलिस्ट जिन्होंने इसको महत्व दिया। मिरर ने यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि हम सेल प्राइस से खुश हैं और यह जानकर विशेष रूप से प्रसन्न हैं कि यह ऑस्ट्रिया वापस जा रहा है। विक्रेता भी रोमांचित था और मुझे लगता है उन्हें यह बताए जाने पर बैठने की जरूरत थी कि यह कितने में बिका।

ब्लैक ने कहा कि विक्रेता ने कुछ रिसर्च किया था, लेकिन यह अनिश्चित था कि क्या एट्रिब्यूशन सही था, इसलिए मैंने फैसला किया कि सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि मैं वियना सेकेशन आंदोलन के स्पेशलिस्ट डॉ क्रिश्चियन विट-डोरिंग से बात करूं। उन्होंने एट्रिब्यूशन की पुष्टि की। और इस उदाहरण की इसकी ऑरिजिनल कंडिशन की गरिमा के लिए प्रशंसा की।